X
X

Fact Check : वायरल तस्वीर नहीं है दुनिया के तुलसी के सबसे बड़े पेड़ की

हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल तस्‍वीर तुलसी के पेड़ की नहीं है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। दुनिया के सबसे बड़े तुलसी के पेड़ के नाम पर फिर से एक तस्‍वीर वायरल की जा रही है। इस तस्‍वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि कर्नाटक में दुनिया का सबसे बड़ा तुलसी का पेड़ है।

विश्‍वास न्‍यूज पहले भी इस दावे की जांच कर चुका है। हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल तस्‍वीर तुलसी के पेड़ की नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पर Chhata Chhata Chatravan Dham नाम के एक यूजर ने एक पेड़ की तस्‍वीर को 8 जून 2024 को अपलोड करते हुए लिखा, “दुर्लभ तस्वीर…आज तक आपने तुलसी के पौधे का नाम सुना होगा…ये है विश्व का सबसे बड़ा माँ तुलसी का पेड़! यह तुलसी का पेड़ भारत कर्नाटक बिलिगिरांगना बेट्टा में है! शायद आपको इसकी जानकारी न हो!”

फैक्‍ट चेकिंग के उददेश्‍य से वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी वायरल तस्‍वीर की पड़ताल कर चुका है। इस तस्‍वीर को पहले भी कई बार तुलसी के पेड़ के नाम पर वायरल किया जा चुका है।

पड़ताल के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल तस्‍वीर को गूगल लेंस टूल में अपलोड किया। सर्च के दौरान हमें पता चला कि यह तस्‍वीर कई सालों से वायरल है। इस तस्‍वीर में किसी ने इसे कर्नाटक का बताया तो किसी ने मथुरा का।

विश्‍वास न्‍यूज ने दुनिया की सबसे लंबे तुलसी के पौधे के बारे में सर्च किया। हमें तुलसी को लेकर गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड्स डॉट कॉम पर एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि दुनिया में सबसे लंबे तुलसी के पौधे का रिकॉर्ड ग्रीस की एक महिला के घर में लगे तुलसी के पौधे का है। 2012 में इसकी लंबाई 10 फीट 11.5 इंच थी। इस खबर में तुलसी के पौधे की तस्‍वीर को भी देखा जा सकता है, जो कि वायरल हो रही तस्‍वीर से अलग है। इस खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

गूगल सर्च के दौरान मातृभूमि डॉट कॉम की वेबसाइट पर एक खबर मिली। इसे 16 अगस्‍त 2020 को पब्लिश की गई थी। इस खबर में जानकारी देते हुए लिखा गया कि तमिलनाडु के एक व्यक्ति के घर में लगे तुलसी के पौधे की लंबाई 340 सेमी है। साथ में यह भी बताया गया कि दुनिया में सबसे लंबी तुलसी के पौधे का रिकॉर्ड ग्रीस के पास है।

पूरी खबर को यहां क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।

पिछली पड़ताल के दौरान वायरल तस्‍वीर को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग की सहायक प्रोफेसर (अतिथि संकाय) श्रुति कसाना ने बताया था, “तस्वीर में दिख रहा पेड़ तुलसी का नहीं है। तुलसी का पौधा कभी पेड़ की शक्ल नहीं ले सकता। यह दिखने में आम के पेड़ जैसा लग रहा है, जब उसमें फूल लगना शुरू होता है। पर यह बात पुष्टि से नहीं की जा सकती, क्योंकि तस्वीर साफ़ नहीं है। तुलसी की औसतन अधिकतम ऊंचाई 3 फ़ीट तक होती है, मगर कई बार यह 6 फ़ीट या उससे ज़्यादा तक भी बढ़ जाता है।”

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में यह तय है कि वायरल तस्‍वीर तुलसी की नहीं है। हालांकि, यह पता नहीं लग पाया कि यह पेड़ कहां पर है। यह दुनिया का सबसे बड़ा तुलसी का पौधा नहीं है।

विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई सामने लाई थी। इसकी पड़ताल को यहां क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।

जांच के अंत में फेक पोस्‍ट करने वाले यूजर की सोशल स्‍कैनिंग की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर Chhata Chhata Chatravan Dham मथुरा से है। इस अकाउंट को छह हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : दुनिया के सबसे बड़े तुलसी के पेड़ के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी है।

  • Claim Review : दुनिया का सबसे बड़ा तुलसी का पेड़
  • Claimed By : FB User Chhata Chhata Chatravan Dham
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later