X
X

Fact Check : 5 मगरमच्‍छों वाला Viral वीडियो गुजरात का नहीं, ऑस्‍ट्रेलिया का है

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। देश के कई इलाकों में इस बार मानसून काफी मेहरबान रहा। वहीं, कुछ राज्‍यों में बारिश ने पानी के साथ आफत भी बरसाई। गुजरात में डिप्रेशन बनने से वडोदरा और आसपास के जिलों में पानी का तांडव देखने को मिला। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए उसे गुजरात का बताया जा रहा है। इस वीडियो में पांच मगरमच्‍छों को एक साथ देखा जा सकता है। दावा किया गया कि बाढ़ के वक्‍त वडोदरा में एक साथ पांच मगरमच्‍छ देखे गए।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। वायरल वीडियो गुजरात का नहीं है। हमारी जांच में पता चला कि ऑस्ट्रेलिया के किम्बरली के वीडियो को कुछ लोग गुजरात का बताकर भ्रम फैला रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Rafik Shaikh ने एक सितंबर को वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया, “गुजरात : वडोदरा में आई बाढ़ के वक्त शहर में बाढ़ के पानी में एक साथ 5 मगरमच्छ देखे गए थे. अब वीडियो आया सामने।”

वीडियो को गुजरात का समझकर कई यूजर्स इसे वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल दावे की जांच के लिए सबसे पहले वायरल पीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल से सर्च किया। हमें असली वीडियो इंस्टाग्राम हैंडल croc.qld पर अपलोड मिला। इसे 22 अगस्‍त को अपलोड किया गया था। वीडियो को ऑस्ट्रेलिया के किम्बरली का बताते हुए इंस्टाग्राम हैंडल donnydrysdale को क्रेडिट दिया गया है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्वास न्यूज ने इंस्टाग्राम हैंडल donnydrysdale को स्‍कैन किया । वहां हमें असली वीडियो 7 अगस्‍त को अपलोड मिला।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के दौरान इंस्टाग्राम हैंडल donnydrysdale से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि असली वीडियो उन्‍होंने ही ऑस्‍ट्रेलिया के किम्बरली में फिल्‍माया था।

मानसून में हर साल वडोदरा की विश्‍वामित्री नदी से मगरमच्‍छ भटक कर रिहायशी इलाकों में आ जाते हैं। इस बार भी ऐसा कई इलाकों में देखने को मिला। संबंधित खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में ऑस्‍ट्रेलिया के वीडियो को गुजरात का बताकर वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। रफीक शेख नाम के यूजर को फेसबुक पर पांच हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर गुजरात के सूरत का रहने वाला है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वडोदरा के नाम से वायरल वीडियो ऑस्‍ट्रेलिया का साबित हुआ।

  • Claim Review : गुजरात के वडोदरा में दिखे एक साथ पांच मगरमच्‍छ
  • Claimed By : FB User Rafik Shaikh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later