Quick Fact Check: ऑस्ट्रेलिया की लायरबर्ड के वीडियो को फिर से गलत दावों के साथ किया जा रहा है वायरल

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह वीडियो असल में ऑस्ट्रेलिया की लायरबर्ड का है, जो तरह-तरह की आवाजें निकालने के लिए मशहूर है। इस चिड़िया का कोई तमिल नाम नहीं है। इस वीडियो को शूट करने वाले फोटोग्राफर ने कन्फर्म किया कि इस वीडियो को उन्होंने कुछ ही मिनटों में ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड चिड़ियाघर में अकेले ही शूट किया था।

नई दिल्ली विश्वास टीम। सोशल मीडिया पर अक्सर कुछ ऐसी तस्वीरें और वीडियो हमारे सामने आते रहते हैं, जिन्हें देखकर हम अचरज में पड़ जाते हैं कि क्या यह सही है या गलत। कई बार तस्वीरें गलत होती हैं तो कई बार उनके साथ किया जा रहा दावा। ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर फिर से वायरल हो रहा है जिसमें एक चिड़िया को तरह-तरह की आवाजें निकालते देखा जा सकता है। वीडियो देखने में बहुत ही रोचक है पर इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि इस पक्षी का तमिल में नाम सुरगा है और इस वीडियो को बनाने में 62 दिन लगे और इसे 19 फोटोग्राफरों ने शूट किया। वीडियो के साथ ये भी दावा किया जा रहा है कि इस वीडियो को बनाने में $25000 की लागत लगी। वीडियो में ये भी कहा जा रहा है कि यह एक बहुत ही असामान्य पक्षी है। हमने इस वीडियो की पहले भी पड़ताल की थी और पाया था कि यह दावा गलत है। यह वीडियो असल में ऑस्ट्रेलिया की लायरबर्ड का है, जो तरह-तरह की आवाजें निकालने के लिए मशहूर है। इस वीडियो को शूट करने वाले फोटोग्राफर ने कन्फर्म किया था कि इस वीडियो को उन्होंने कुछ ही मिनटों में ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड चिड़ियाघर में अकेले ही शूट किया था।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल वीडियो में एक चिड़िया को तरह-तरह की आवाजें निकालते देखा जा सकता है। ये पक्षी अलार्म से लेकर कैमरा के शटर तक की आवाज़ निकाल रहा है। वीडियो देखने में बहुत ही रोचक है और इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि इस पक्षी का तमिल में नाम सुरगा है और इस वीडियो को बनाने में 62 दिन लगे और इसे 19 फोटोग्राफरों ने शूट किया। वीडियो के साथ ये भी दावा किया जा रहा है कि इस वीडियो को बनाने में $25000 की लागत लगी। दावा: “In Tamil it is called Suraga bird. It costs $ 25,000 took 19 photographers 62 days to capture this video. Share the video of this unusual bird.”

इस पोस्ट का फेसबुक लिंक और आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो को Invid टूल पर डाला था और इसके की-फ्रेम्स निकाले थे। फिर हमने इन की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया था। सबसे पहले हमारे सामने न्यूज़ 18 की एक ख़बर लगी थी, जिसकी हेडलाइन थी- “An Adelaide Lyrebird’s Impressive Mimicking Skills Have Captured the Internet’s Attention.” इस खबर के अनुसार, यह वीडियो ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड चिड़ियाघर में बनाया गया था और इसे ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले फोटोग्राफर Four Finger Photography ने बनाया था। वीडियो में दिख रहे पक्षी का नाम लायरबर्ड है।

हमें यह खबर इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर भी मिली। इस वीडियो को बनाने वाले फोटोग्राफर का नाम है माइकलोस नेगी।

हमने माइकलोस नेगी से संपर्क साधा तो उन्होंने हमें बताया था कि यह वीडियो उन्होंने 2 साल पहले एडिलेड के एक चिड़ियाघर में बनाया था, जिसे उन्होंने अपने सोशल मीडिया पेज पर भी शेयर किया था। इस वीडियो को उन्होंने अकेले ही कुछ ही मिनटों में शूट किया था। वीडियो को बनाने में 25000 $ का खर्चा नहीं आया था।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Vinod Kumar Kalmath नाम का फेसबुक प्रोफाइल। प्रोफाइल के अनुसार, यूजर ने मई 2009 में अपना प्रोफाइल बनाया था।

हमने इस वीडियो की पहले भी पड़ताल की थी। इस पूरी पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह वीडियो असल में ऑस्ट्रेलिया की लायरबर्ड का है, जो तरह-तरह की आवाजें निकालने के लिए मशहूर है। इस चिड़िया का कोई तमिल नाम नहीं है। इस वीडियो को शूट करने वाले फोटोग्राफर ने कन्फर्म किया कि इस वीडियो को उन्होंने कुछ ही मिनटों में ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड चिड़ियाघर में अकेले ही शूट किया था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट