Fact Check : पीएम मोदी जैसे दिखने वाले शख्स का वीडियो व्यंग्यात्मक दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। वीडियो में दिख रहे शख्‍स पीएम मोदी की तरह दिखते हैं।

नई दिल्ली (Vishvas News)। देश में लोकसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक शख्‍स को भेलपूरी जैसा कुछ बनाते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को मजाकिया तौर पर शेयर करते हुए इस शख्‍स को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जोड़ा जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। वीडियो में दिख रहे शख्‍स पीएम मोदी की तरह दिखते हैं। इस वीडियो को कुछ लोगों द्वारा व्‍यंग्‍यात्‍मक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। इस शख्‍स का नाम आनंद भाई है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर साहिल खान ने 27 अप्रैल को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा, “साहेब ने अभी से काम शुरू कर दिया है, अभी तो तीसरा चरण बाकी है। #naxtpmrahulgandhi #LokSabhaElection2024 #RahulGandhi”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत कीवर्ड सर्च से की। हमने सबसे पहले यूट्यूब पर जाकर वायरल पोस्‍ट के आधार पर कुछ कीवर्ड बनाए। फिर इन्‍हें सर्च करना शुरू किया। हमें न्‍यूज नेशन नाम के एक यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो रिपोर्ट मिली। इसमें उसी शख्‍स को देखा जा सकता है, जो वायरल वीडियो में दिख रहा है। खबर में बताया गया कि अनिल भाई ठक्‍कर पीएम मोदी की तरह दिखते हैं। गुजरात के जूनागढ़ के रहने वाले हैं।

25 अप्रैल को अपलोड इस वीडियो के डिस्प्रिकशन में लिखा गया, “गुजरात में ये गोलगप्पे वाला हो रहा है जमकर फेमस, शक्ल-सूरत में बिल्कुल पीएम मोदी जैसे दिखते हैं अनिल ठक्कर, अनिलभाई ठक्कर वैसे जूनागढ़ के रहने वाले हैं. उनसे पहले उनके पिता और दादा गोलगप्पे की दुकान लगाते थे. जब अनिल ठक्कर 18 साल के थे, तबसे वह गोलगप्पे की दुकान लगा रहे हैं।”

इससे जुड़े वीडियो दूसरे यूट्यूब चैनल पर भी मिला।

आनंद भाई का एक वीडियो शॉर्ट्स के रूप में आज तक के यूट्यूब चैनल पर भी मिला।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए गुजराती जागरण के एसोसिएट एडिटर जीवन कर्पूरिया से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो पीएम मोदी जैसे दिखने वाले शख्‍स आनंद भाई का है।

पड़ताल के अंत में वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर साहिल खान को 3.8 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर दिल्‍ली में रहता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि पीएम मोदी की तरह दिखने वाले आनंद भाई ठक्‍कर के वीडियो को कुछ लोग व्‍यंग्‍यात्‍मक तरीके से प्रधानमंत्री से जोड़ते हुए वायरल कर रहे हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट