Fact Check: पीएम मोदी के बागेश्वर धाम पहुंचने के नाम पर वायरल किया जा रहा वीडियो एडिटेड है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी के बागेश्वर धाम पहुंचने के नाम पर वायरल किया जा रहा वीडियो एडिटेड है। असल वीडियो में पीएम मोदी के सामने चल रहे टीवी पर प्रवचन नहीं चल रहा था।

Fact Check: पीएम मोदी के बागेश्वर धाम पहुंचने के नाम पर वायरल किया जा रहा वीडियो एडिटेड है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज) सोशल मीडिया पर एक कॉन्फ्रेंस का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह समेत कई लोगों को एक मीटिंग रूम में बैठे देखा जा सकता है। वहीं, सामने स्क्रीन पर एक शख्स को प्रवचन देते हुए देखा और सुना जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी बागेश्वर धाम पहुंचे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी के बागेश्वर धाम पहुंचने के नाम पर वायरल किया जा रहा वीडियो एडिटेड है। असल वीडियो में पीएम मोदी के सामने चल रहे टीवी की स्क्रीन पर प्रवचन नहीं चल रहा था।  

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने 22 मार्च को एक वीडियो को पोस्ट करते हुए दावा किया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे बागेश्वर धाम | कवि ने ऐसा बात बोला कि मोदी जी मुस्कुराने लगे।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वीडियो को गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च में हमें इस वीडियो की तस्वीर लेटेस्टली डॉट कॉम पर 3 जून 2023 को अपलोड हुआ मिला। यहां दी गई मालूमात के मुताबिक, ओडिशा में हुए रेल हादसे के बाद स्थिति का रिव्‍यू करने के लिए पीएम मोदी ने हाई लेवल बैठक बुलाई।

इसी बुनियाद पर हमने पड़ताल को आगे बढ़ाया और बीजेपी फॉर इंडिया के वेरिफाइड  हैंडल पर 3 जून 2023 को यह वीडियो अपलोड हुआ मिला। यहां पर सामने नजर आ रही स्क्रीन पर रिव्यू  डेटा देखा जा सकता है। वीडियो में एक महिला इस डेटा को बताती हुई नजर आ रही हैं,जबकि वायरल वीडियो में महिला और टीवी के डेटा दोनों को ही एडिट कर के हटा दिया गया है।  

न्यूज़ सर्च करने  पर हमें नरेंद्र मोदी के यूट्यूब चैनल पर भी 3 जून को यह वीडियो अपलोड हुआ मिला। यहां दी गई मालूमात के मुताबिक, ओडिशा में हुए रेल हादसे के बाद प्रधानमंत्री ने हाई लेवल मीटिंग की। इसमें देश के गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे। यहां भी साफ तौर पर देखा जा सकता है कि स्‍क्रीन पर ओडिशा ट्रेन हादसे की डिटेल बताई जा रही थी।

वायरल वीडियो से मिलता-जुलता यह वीडियो इससे पहले भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है और उस वक्त विश्‍वास न्‍यूज ने बीजेपी के प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया था। उन्होंने भी वीडियो को फर्जी बताया था।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर के 6 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी के बागेश्वर धाम पहुंचने के नाम पर वायरल किया जा रहा वीडियो एडिटेड है। असल वीडियो में पीएम मोदी के सामने चल रहे टीवी पर प्रवचन नहीं चल रहा था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट