X
X

पूरा सच : फिल्‍मी सितारों की प्रधानमंत्री से मुलाकात की तस्‍वीर को छेड़छाड़ करके किया जा रहा वायरल

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jan 11, 2019 at 09:05 AM
  • Updated: Feb 18, 2019 at 03:56 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। फेसबुक, ट्विटर और WhatsApp पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फिल्‍मी सितारों की एक फोटो वायरल हो रही है। फोटो में फिल्‍मी सितारों के माथे पर ‘जय श्री राम’ की पट्टी बंधी हुई दिख रही है। इतना ही नहीं, करण जौहर से लेकर रणबीर कपूर तक माथे पर लाल तिलक लगाए हुए दिख रहे हैं। विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि ओरिजनल तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके फिल्‍मी सितारों के माथे पर जय श्री राम और तिलक लगाया गया है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

Uddhav Gupta ने फेसबुक पर 10 जनवरी की रात 8:51 बजे नरेंद्र मोदी के साथ सितारों वाली तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा – मंदिर वहीं बनाएंगे।

इसके अलावा WhatsApp पर यह फोटो फैली हुई है। वहां भी कमोबेश ऐसे ही मैसेज के साथ यह तस्‍वीर शेयर की जा रही है।

Twitter पर नीतू (@Nitu180) नाम की यूजर्स ने फर्जी तस्‍वीर को डालते हुए लिखा – भाजपा के अलावा कोई पार्टी बोले राम मंदिर हम बनाएँगे तो हमारा वोट उसको। पर कोई पार्टी बोलती ही नही डर के मारे की मुस्लिम वोट न ख़राब हो जाये। इसलिए मेरा वोट सिर्फ़ भाजपा को।

पड़ताल

वायरल पोस्‍ट को क्रॉप करने के बाद हमने सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज में असली तस्‍वीर और लिंक खोजने का प्रयास किया। यहां हमें कई ऐसे लिंक मिले, जो वायरल तस्‍वीर की पोल खोल रहे थे। ABP न्‍यूज की गुजराती वेबसाइट एबीपी अस्मिता पर हमें असली तस्‍वीर मिली। यहां पर ये खबर 10 जनवरी को शाम 18:47 बजे पर अपलोड की गई थी।

इसके बाद हमने आज के अखबार (11 जनवरी 2018) की पड़ताल की। दैनिक जागरण के दिल्‍ली संस्‍करण में पेज नंबर 11 पर हमें खबर मिल गई। खबर के अनुसार, फिल्‍मी पर्दे के दिग्‍गज अभिनेता और फिल्‍मकार प्रधानमंत्री से मिलने के बाद सेल्‍फी ली थी। अखबार में भी यह सेल्‍फी प्रकाशित हुई है। इससे एक बात तो साफ हो गई कि तिलक और ‘जय श्री राम’ की पट्टी वाली तस्‍वीर फर्जी है।

Twitter पर हमने असली तस्‍वीर सर्च की। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी (@HardeepSPuri) ने भी ओरिजनल तस्‍वीर ट्वीट की है।

इसके बाद विश्‍वास टीम ने करण जौहर के सोशल मीडिया अकाउंट को स्‍कैन करने के फैसला किया। करण जौहर के इंस्‍टाग्राम (instagram.com/karanjohar) पर भी हमें ओरिजनल तस्‍वीर मिल गई। तस्‍वीर पर पांच हजार से ज्‍यादा कमेंट हैं। यह तस्‍वीर 10 जनवरी को अपलोड की गई है।

पड़ताल में यह साबित हो चुका है कि फोटो से छेड़छाड़ की गई है। जब हमने InVid टूल का यूज करते हुए वायरल फोटो का फॉरेसिंक टेस्‍ट किया तो सच्‍चाई और खुलकर सामने आ गई। नीचे दी गई इमेज में आप देख सकते हैं कि कैसे आयुष्‍मान खुराना के सिर पर जय श्री राम की पट्टी अलग से चिपकाई गई है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में वायरल तस्‍वीर फर्जी है। फिल्‍मी सितारों ने 10 जनवरी को प्रधानमंत्री से नई दिल्‍ली में मुलाकात की थी। मुलाकात की असली तस्‍वीर को छेड़छाड़ करके वायरल किया जा रहा है।

पूरा सच जानें…सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : फोटो में फिल्‍मी सितारों के माथे पर 'जय श्री राम' की पट्टी बंधी हुई दिख रही है।
  • Claimed By : NEETU
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later