X
X

पूरा सच: भारतीय सेना का नहीं, अमेरिकी एयर फोर्स का है ये वीडियो

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Nov 13, 2018 at 06:00 PM
  • Updated: Feb 25, 2019 at 05:15 AM

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय वायुसेना के दिवाली उत्सव का बताकर आजकल एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। वीडियो में एक विमान आतिशबाजी करता नजर आ रहा है। वीडियो के साथ लिखे कैप्शन में बताया गया है कि यह वीडियो दिवाली 2018 का है और करतब दिखाता यह विमान भारतीय वायु सेना का है। वीडियो देखने में बेहद रोचक है और इस वीडियो को हज़ारों बार शेयर किया गया है। इस वीडियो को जब चेक किया गया तो ये वीडियो फेक निकला है।

इस वीडियो को सबसे पहले 7 नवंबर यानि छोटी दिवाली वाले दिन पोस्ट किया गया। इस वीडियो को फेसबुक पर कई पब्लिक पेजेज ने भी शेयर किया है। इस वीडियो को ढाई हजार से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है। वॉट्सऐप पर भी वीडियो को अनेकों बार शेयर किया गया है।

जागरण की पड़ताल

खबर को चलाने से पहले जागरण ने खबर की पुष्टि करने का फैसला किया। वीडियो के वेरिफिकेशन के लिए हमने Invid टूल का सहारा लिया। इससे हमें वीडियो की महत्वपूर्ण इमेज मिल गई। इस इमेज को हमने गूगल रिवर्स इमेज में डाला और पाया कि यह वीडियो पहले भी कई बार अपलोड किया जा चुका है।

हमारी पड़ताल में पता चला कि कभी इस वीडियो को रूस का बताया गया तो कभी इंडोनेशिया का। हमने इस वीडियो की असली तारीख जानने के लिए गूगल टूल्स का इस्तेमाल किया। जब हमने इसके टाइम का कस्टम रेंज फिक्स किया, तब पाया कि ये वीडियो साल 2016 का दिखाई दे रहा है।

इसके बाद हमने डेट को और पीछे देखने का फैसला किया। फिर हमें पता चला कि इसका सबसे पुराना वीडियो 2006 का है। मई, 2006 को डाले गए इस वीडियो के कैप्शन में इसे अमेरिकी एयर फ़ोर्स का बताया गया है।

हमने जब अपनी जांच को और आगे बढ़ाया तो पता चला कि इस वीडियो को भले ही 2006 में अपलोड किया गया हो पर इस वीडियो के थंब इमेज को 2002 में भी इस्तेमाल किया गया था। इससे एक बात बिल्कुल साफ है कि ये वीडियो 2006 से भी ज्यादा पुराना है।

हमारी पड़ताल में ये वीडियो भारतीय सेना का नहीं पाया गया है, बल्कि अमेरिकी सेना के पुराने वीडियो को भारत का बताकर वायरल किया जा रहा है।

पूरा सच जानें…सब को बताएं 

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : भारतीय वायु सेना ने कुछ इस अंदाज़ में मनाई दिवाली
  • Claimed By : Bhim Odedra
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ
अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later