Fact Check : भीमा कोरेगांव युद्ध के सैनिक के नाम पर दक्षिण अफ्रीका के राजकुमार की तस्वीर वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई।

Fact Check : भीमा कोरेगांव युद्ध के सैनिक के नाम पर दक्षिण अफ्रीका के राजकुमार की तस्वीर वायरल

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर को भीमा कोरेगांव युद्ध के सैनिक की बताकर शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह तस्‍वीर हजारों पेशवाओं को मौत के घाट उतारने वाले महार जाति के महान योद्धा की है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। दरअसल इस तस्‍वीर का 1818 में महाराष्ट्र के भीमा कोरेगांव युद्ध से किसी प्रकार का कोई संबंध नहीं है। यह तस्‍वीर दक्षिण अफ्रीका के जुलू रियासत के राजकुमार की है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर दीपक कुमार ने 8 अगस्‍त को एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए इसे भीमा गांव के योद्धा की बताया। तस्‍वीर के साथ लिखा गया कि हमारे महान योद्धा। 285 किलो भारत। 11 फुट हाइट। 7 किलो की तलवार। जाति का महार। अकेल 8000 पेशवा का कर दिया उद्धार।

वायरल पोस्‍ट के साथ लिखे गए कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच समझकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल लेंस टूल का इस्‍तेमाल किया। यहां तस्‍वीर को अपलोड करके सर्च करने पर हमें वायरल तस्वीर इयान जेम्स नाइट (Ian James Knight) नामक एक फेसबुक अकाउंट पर अपलोड मिली। इसे 18 अप्रैल 2019 को पोस्‍ट करते हुए साउथ अफ्रीका के जुलू रियासत के राजकुमार की बताया गया। इसे यहां देखा जा सकता है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया गया। हमें alamy की वेबसाइट पर असली फोटो मिली। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, “वायरल वी़डियो में नजर आ रहे शख्स साउथ अफ्रीका के जुलू रियासत के राजकुमार की है। इनका नाम Ndabuko kaMpande है और इस तस्वीर को 27 जनवरी 2019 को खींचा गया है।”

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई सामने ला चुका है। उस वक्‍त भीमा कोरेगांव की लड़ाई पर किताब लिखने वाले लेखक रोहन जमादार मालवदकर से संपर्क किया था। उन्‍होंने बताया था कि वायरल दावा गलत है। जो लोग इस लड़ाई का हिस्सा थे। उनकी एक यूनिफॉर्म थी और वो इस तरह नहीं दिखते थे।

विश्‍वास न्‍यूज की पिछली पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

जांच के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर के अकाउंट को स्‍कैन किया गया। फेसबुक यूजर दीपक कुमार के तीन हजार से ज्‍यादा फ्रेंड हैं। यूजर यूपी के सहारनपुर का रहने वाला है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज की पड़ताल में भीमा कोरेगांव युद्ध के सैनिक के नाम पर वायरल तस्‍वीर गलत साबित हुई। साउथ अफ्रीका के जुलू रियासत के राजकुमार की तस्‍वीर को कुछ लोग महार जाति के सैनिक की बताकर झूठ फैला रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट