Fact Check : सोनिया गांधी की 2005 की तस्वीर के साथ की गई छेड़छाड़, फेक है वायरल तस्वीर

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई।

Fact Check : सोनिया गांधी की 2005 की तस्वीर के साथ की गई छेड़छाड़, फेक है वायरल तस्वीर

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के नाम पर एक आपत्तिजनक तस्‍वीर वायरल की जा रही है। इस तस्‍वीर में उन्‍हें एक शख्‍स के साथ आपत्तिजनक अवस्‍था में बैठे हुए दिखाया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। पड़ताल में पता चला कि एडिटिंग टूल की मदद से वायरल तस्‍वीर को तैयार किया गया है। इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है। सोनिया गांधी की छवि खराब करने के उद्देश्य से यह तस्‍वीर तैयार की गई है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर शिव वर्मा ने 9 अगस्‍त को एक तस्‍वीर को पोस्‍ट किया। साथ में आपत्तिजनक बातें भी लिखीं गईं।

वायरल पोस्‍ट के साथ लिखे गए कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच समझकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सोनिया गांधी की वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले गूगल लेंस टूल का इस्‍तेमाल किया। हमें सर्च के दौरान गेट्टी इमेजेज की वेबसाइट पर असली तस्‍वीर मिली। इस तस्‍वीर को देखने से यह स्‍पष्‍ट हो गया कि वायरल तस्‍वीर फेक है।

गेट्टी इमेजेज की वेबसाइट पर ओरिजनल तस्‍वीर के साथ कैप्‍शन में बताया गया कि 29 मार्च 2005 को मालदीव के तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल गयूम भारत के दौरे पर आए थे और उन्होंने तत्कालीन कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। मुलाकात की यह तस्वीर प्रकाश सिंह ने ली थी। असली तस्‍वीर को यहां देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी वायरल तस्‍वीर की विस्‍तार से जांच कर चुका है। विश्‍वास न्‍यूज ने पिछली पड़ताल के दौरान कांग्रेस प्रवक्‍ता अखिलेश प्रताप सिंह ने संपर्क किया था। उनके साथ वायरल तस्‍वीर को शेयर किया। उन्‍होंने बताया था कि वायरल तस्‍वीर पूरी तरह फेक और आपत्तिजनक है। ऐसी हरकतें ट्रोल ऑर्मी के लोग ही करते हैं। इन्‍हें पूरे गांधी परिवार से डर लगता है।

पड़ताल के अंत में सोनिया गांधी की फेक आपत्तिजनक तस्‍वीर शेयर करने वाले यूजर की जांच की। पता चला कि शिव वर्मा नाम के इस यूजर को पांच हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर होशियारपुर में रहता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में सोनिया गांधी की वायरल तस्‍वीर फेक साबित हुई। यह एडिटिंग टूल की मदद से बनाई गई है। 2005 में मालदीव के तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल गयूम ने सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। उसी मुलाकात की तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके वायरल तस्‍वीर को तैयार किया गया।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट