X
X

पूरा सचः आरबीआई ने नहीं जारी की है एटीएम के बारे में ऐसी कोई जानकारी

  • By: Rajesh Upadhyay
  • Published: Dec 2, 2018 at 10:40 AM
  • Updated: Feb 25, 2019 at 06:52 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। आजकल एटीएम को लेकर एक मैसेज से तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज में बताया जा रहा है कि एटीएम से पैसे निकालने के दौरान उपयोगी सलाह दी गई है। ये मैसेज अंगरेजी भाषा में है। इसके अनुसार, एटीएम में कार्ड डालने से पहले ‘कैंसिल’ बटन को दो बार दबाना है। अगर किसी ने आपके एटीएम पिन को जानने के लिए कीपैड को सेट किया हुआ है तो इससे वो सेटिंग टूट जाएगी। कृपया आप इसे हर ट्रांजेक्शन के लिए अपनी आदत में शुमार करें। इस मैसेज को अपने सर्किल के लोगों तक फैलाएं। हमारी पड़ताल में ये मैसेज झूठा साबित हुआ है।

इस मैसेज को ट्वीटर और फेसबुक पर भी शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल
ये मैसेज वाट्सएप पर वायरल किया जा रहा है तो सबसे पहले हमने इस खबर को खोजने की कोशिश की। इस तरह की कोई खबर हमें नहीं मिली लेकिन हमें livemint की एक खबर का लिंक मिला जिसमें ये बताया गया कि कैसे आप अपने एटीएम कार्ड को सुरक्षित कर सकते हैं। लेकिन इस खबर में वायरल मैसेज के द्वारा बताई जा रही जानकारी को नहीं बताया गया है।

चूंकि यह मैसेज आरबीआई से संबंधित था। इसलिए हमने ट्विटर पर आरबीआई को टैग करके जानकारी चाही थी लेकिन उनका जवाब अभी तक आया नहीं है। जवाब आते ही उसको भी जोड़ा जाएगा।

हालांकि हमने जब और पड़ताल की तो पता चला कि आरबीआई एटीएम को लेकर कोई गाइडलाइंड जारी नहीं करती है।

अमेरिका की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट Snopes ने इस मैसेज की हकीकत को जांचा था। इनकी पड़ताल में ये मैसेज झूठा पाया गया है। आरबीआई ने ऐसा कोई भी मैसेज जारी नहीं किया है।

जैसा कि इस मैसेज में बताया जा रहा है कि ये मैसेज आरबीआई की तरफ से आया है तो हमने बैंक से इस बारे में जानने का फैसला किया। अगर ये मैसेज आरबीआई का है तो जरूर ही देश के बैंकों को ये निर्देश दिया गया होगा। इसी क्रम में देश के एक निजी बैंक के अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त बताया कि आरबीआई ने ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया है। उनके अनुसार वायरल मैसेज फर्जी लग रहा है।

हमारी जांच में ये मैसेज झूठा पाया गया है।

पूरा सच जानें…सब को बताएं 

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है एटीएम में कार्ड डालने से पहले ‘कैंसिल’ बटन को दो बार दबाना है
  • Claimed By : Rohit
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later