X
X

Fact Check : यूपी के अंबेडकर नगर का बताकर वायरल किया जा रहा है राजस्थान का वीडियो

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो राजस्‍थान के भरतपुर का साबित हुआ। अंबेडकर नगर की घटना से इस वीडियो का कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में तीन शख्स को जमीन पर घसीट कर जाते हुए देखा जा सकता है। सभी शख्‍स के पैर में पट्टियां बंधी हुई हैं। ये घायल हैं। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर यूजर्स वायरल वीडियो को यूपी के अंबेडकर नगर का बताते हुए एक धर्म विशेष से जोड़कर सांप्रदायिक नजरिए से शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। वीडियो का यूपी के अंबेडकर नगर में हुए पुलिस मुठभेड़ से कोई संबंध नहीं है। वीडियो राजस्‍थान के भरतपुर का है। अंबेडकर नगर में छात्रा का दुपट्टा खींचने वालों के पैर में भी गोली लगी थी, लेकिन वायरल वीडियो का उस एनकाउंटर से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर रोहित कुमार रावत ने 25 सितंबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “कानून तो पहले भी था, राजदंड किसके हाथों में है ये मायने रखता है!! ये वही जाहिल जिहादी शाहबाज और अरबाज है जिसके दुपट्टा खींचने से अंबेडकर नगर में नाबालिक लड़की को जान गंवानी पड़ी?”

इस पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की पड़ताल के लिए इसे दो हिस्‍सों में बांटा। सबसे पहले हमें यह जानना था कि यूपी के अंबेडकर नगर के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो कहां का है। इसके लिए सबसे पहले वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल के जरिए खोजना शुरू किया। यह वीडियो हमें फर्स्‍ट इंडिया न्‍यूज के यूट्यूब चैनल पर मिला । 18 सितंबर 2023 को अपलोड एक खबर में वायरल वीडियो मिला। खबर में बताया गया कि भरतपुर के अजय झामरी हत्‍याकांड के आरोपियों का यह वीडियो है। पुलिस मुठभेड़ में तीनों आरोपियों को गोली लगी थी।

सर्च के दौरान यही वीडियो न्‍यूज एक्सप्रेस नाम के एक फेसबुक पेज पर भी मिला। इसे 18 सितंबर को अपलोड करते हुए भरतपुर का बताते हुए लिखा गया, “अपराध का अंत देखिए……… भरतपुर। के हिस्ट्रीशीटर अजय झामरी के हत्याकांड मामले में पुलिस ने तीन मुख्य आरोपियों को मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार किया था । जिनके पैर में गोली लगी थी।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए मुठभेड़ से जुड़ी खबरों को सर्च करना शुरू किया। भास्‍कर डॉट कॉम में पब्लिश एक खबर में बताया गया, “भरतपुर में 27 अगस्त की शाम अजय झामरी (23) नाम के युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हत्या करने वाले 3 बदमाशों के बारे में पुलिस को सूचना मिली थी। मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने आरोपियों को घेरा तो उन्होंने DST इंचार्ज मुकेश के सीने पर फायर कर दिया। जवाबी फायरिंग में बदमाश तेजवीर, युवराज और बंटी खुशाल के दोनों पैरों में गोली लगी है। घायलों को भरतपुर के आरबीएम हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया। इनमें से एक बदमाश बंटी खुशाल की हालत ज्यादा गंभीर है।”

खबर में आगे भरतपुर के एसपी मृदुल कच्छावा के हवाले से बताया गया, “आरोपियों को देहरादून से पकड़ने के बाद DST टीम तीनों को भरतपुर लेकर पहुंची थी। जब DST टीम अटलबंद थाना पुलिस को आरोपियों को सुपुर्द कर रही थी, तभी तेजवीर ने DST कॉन्स्टेबल जगदीश की पिस्तौल छिन ली और भागने लगा। पुलिस ने तेजवीर का पीछा किया तो उसने जगदीश की पिस्तौल से ही फायर कर दिया, जिससे गोली DST इंचार्ज मुकेश के सीने में जा लगी। लेकिन, बुलेट प्रूफ जैकेट होने के कारण DST इंचार्ज बच गए। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई में गोलियां चलाईं और तीनों बदमाशों के दोनों पैरों में गोलियां लग गईं।”

वायरल वीडियो में दिख रहे काली टीशर्ट वाले आरोपी और खबर में दिख रहे शख्‍स का चेहरा और टीशर्ट एक ही जैसे नजर आए। इसे आप नीचे देख सकते हैं।

अब हमें यह जानना था कि क्‍या अंबेडकर नगर में ऐसी कोई घटना हुई है, जिसमें मनचलों ने लड़की का दुपट्टा खींचा था। सर्च के दौरान कई खबर और वीडियो मिले। एबीपी लाइव के यूट्यूब चैनल पर 17 सितंबर 2023 को एक खबर में बताया कि अंबेडकर नगर में छात्रा से छेड़छाड़ में दो आरोपियों से पुलिस की मुठभेड़ हुई। जब आरोपियों को पुलिस मेडिकल के लिए ले जा रही थी, तभी तीनों आरोपी ने भागने की कोशिश की। मुठभेड़ में दो आरोपियों के पैर में गोली लगी। वहीं, एक अभियुक्‍त का पैर टूट गया।

सर्च के दौरान आजतक की वेबसाइट पर भी संबंधित घटना से जुड़ी खबर मिली। अंबेडकर नगर में छात्रा का दुपट्टा खींचने के आरोपियों को जब मेडिकल के लिए ले जाया जा रहा था, तब उन्‍होंने भागने की कोशिश की। एक नाबालिग युवक का भागने के दौरान पैर टूट गया। जबकि दो आरोपियों के पैर में गोली लगी।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए भरतपुर के अटलबंध थाने के एसएचओ मनीष शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल वीडियो भरतपुर का ही है। इसका यूपी से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो 17 सितंबर को बनाया गया था।

पड़ताल के अंत में भरतपुर के वीडियो को यूपी का बताकर वायरल करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर को करीब 1.9 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने यह अकाउंट अगस्‍त 2017 को बनाया था।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो राजस्‍थान के भरतपुर का साबित हुआ। अंबेडकर नगर की घटना से इस वीडियो का कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : अंबेडकर नगर में लड़की का दुपट्टा खींचने वाले शाहबाज और अरबाज का वीडियो
  • Claimed By : फेसबुक यूजर रोहित कुमार रावत
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later