X
X

Fact Check : राजस्थान के डीडवाना में छात्रा से छेड़छाड़ का मामला गलत सांप्रदायिक दावे से वायरल

31 अगस्‍त को एक दुकानदार ने एक छात्रा के साथ छेड़छाड़ की। जिसके बाद छात्रा की सहेलियों ने दुकानदार की पिटाई कर दी। आरोपी का नाम ओम प्रकाश है। इस घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कॉलेज की छात्राओं को एक व्‍यक्ति पर जोर-जोर से चिल्‍लाते हुए हुए देखा जा सकता है। वीडियो में नीली शर्ट पहने दिख रहे शख्‍स पर आरोप है कि उसने छात्रा के साथ छेड़छाड़ की थी।

अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि राजस्‍थान के डीडवाना में एक मुस्लिम युवक ने लड़की से छेड़छाड़ की।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि घटना डीडवाना के कुचामन सिटी की है। वहां 31 अगस्‍त को एक दुकानदार ने एक छात्रा के साथ छेड़छाड़ की। जिसके बाद छात्रा की सहेलियों ने दुकानदार की पिटाई कर दी। आरोपी का नाम ओम प्रकाश है। इस घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर चंदन महतो ने 3 सितंबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “इन शांतिदूतो ने “लव जेहाद” से लेकर “थूक जेहाद” का। धंधा खोल रखा है। एक लड़की रिचार्ज करवाने गई थी, दुकानदार “सरफराज” ने उससे कहा पहले I Love U बोलो। “सरफराज” ने रिचार्ज के पैसे लेने से मना कर दिया और अश्लील हरकतें करने लगा। फिर लड़की अपने दोस्तों के साथ आई और “सरफराज” की जबरजस्त कंबल कुटाई कर दी। राजस्थान के डीडवाना का एक वायरल वीडियो वायरल हो रहा है।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सांप्रदायिक दावे के साथ कई यूजर्स शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के दौरान डीडवाना-कुचामन जिले से प्रकाशित दैनिक भास्कर अखबार के ईपेपर को खंगाला। वहां हमें एक सितंबर को वायरल वीडियो से जुड़ी घटना की खबर मिली। इस खबर में बताया गया, “कुचामन में छात्राओं ने मिलकर छेड़छाड़ करने पर युवक की पिटाई कर दी। शहर के खारिया रोड स्थित गंगामाई मन्दिर के पास संचालित ई मित्र व मोबाइल की दुकान मालिक ने एक कॉलेज छात्रा के साथ छेड़छाड़ की थी, जिस पर छात्रा की सहपाठियों ने यहां पहुंचकर दुकान मालिक को पीट दिया।”

खबर में आगे बताया गया, “एक कॉलेज छात्रा सुबह साढ़े 9 बजे ई मित्र एवं मोबाइल के नाम से संचालित दुकान पर आई जहां उसने दुकान मालिक ने फॉर्म में लगाने के लिए फोटो खिंचवाने की बात कही जिस पर दुकान मालिक ने फोटो खींच दी। छात्रा ने बताया कि दुकानदार ओमप्रकाश ने कहा कि और लोगों से 60 रुपए लेता हूं आप 40 दे दो। जाने लगी तो कहा कि चाय का ऑर्डर किया है आप चाय पीकर जाओ लेकिन छात्रा ने कहा कि वह चाय नहीं पीती है, यह कहकर जाने लगी तो दुकान मालिक ने उसका हाथ पकड़ लिया। छात्रा डरकर निकल गई। शाम को वह सहपाठी छात्राओं के साथ यहां पहुंची और दुकानदार को पीट दिया। जिसका वीडियो भी बनाया गया। मामले की जानकारी मिलने पर पुलिस दल को मौके पर भेजकर आरोपी युवक को पकड़ लिया है। इस मामले में आरोपी शांतिभंग के आरोप में ओमप्रकाश रेगर को गिरफ्तार किया है।”

इस खबर को दैनिक भास्‍कर ने अपनी वेबसाइट पर भी पब्लिश किया है। खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान डीडवाना कुचामन पुलिस के एक्‍स हैंडल पर हमें वायल वीडियो पर पुलिस का जवाब मिला। इसमें पुलिस की ओर से बताया गया कि उक्त घटना के संबंध में आरोपी दुकानदार का नाम ओमप्रकाश था, जिसको पुलिस थाना कुचामनसिटी द्वारा तुरन्त गिरफ्तार किया जाकर नियमानुसार विधिक कार्रवाई की जा चुकी है।

विश्‍वास न्‍यूज को ईटीवी भारत नाम की न्‍यूज वेबसाइट पर एक खबर मिली। 3 सितंबर को पब्लिश इस खबर में बताया गया, “कुचामन सिटी में ई-मित्र संचालक पर कॉलेज की छात्रा के साथ छेड़छाड़ करने का मामला सामने आया था। इसके बाद छात्राओं ने ई-मित्र संचालक से मारपीट की और उसे पुलिस के हवाले कर दिया, लेकिन अब इस मामले को सोशल मीडिया पर कुछ और ही रंग दे दिया गया है। सोशल मीडिया पर आरोपी युवक का नाम और धर्म बदलकर पोस्ट किया गया है, इससे नाराज लोगों ने पुलिस को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की है।” पूरी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए कुचामन सिटी के स्‍थानीय पत्रकार अबरार अली बेरी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज को जानकारी देते हुए बताया कि वीडियो में दिख रहा आरोपी (नीली टी शर्ट) का नाम ओम प्रकाश है। वह हिंदू है। इस घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था। वायरल पोस्‍ट में किया जा रहा दावा भ्रामक है।

जांच के अंत में वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर चंदन महतो झारखंड का रहने वाला है। इसे फेसबुक पर छह हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि राजस्‍थान के कुचामन सिटी में कॉलेज की कुछ छात्राओं ने एक दुकानदार की पिटाई की थी। इस दुकानदार पर आरोप है कि इसने छात्रा के साथ छेड़खानी की थी। दुकानदार का नाम ओम प्रकाश है। कुछ लोग इसे मुस्लिम बताकर घटना का वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : मुस्लिम दुकानदार ने की छात्रा के साथ छेड़छाड़
  • Claimed By : FB User Chandan Mahto
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later