Fact Check : पीएम मोदी पर निशाना साधते राहुल गांधी का एडिटेड वीडियो वायरल

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का एक वीडियो इनदिनों खूब वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें नाले की गैस से पकौड़े बनाने की बात कहते हुए सुना जा सकता है। वीडियो को इस तरह वायरल किया जा रहा है, जैसे राहुल गांधी ने यह बात कही हो।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि राहुल गांधी भाजपा और पीएम मोदी पर हमलावर थे। राहुल गांधी पीएम मोदी के एक कथन का जिक्र करते हुए उन पर निशाना साध रहे थे। वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर बिरेंद्र मनी ने एक वीडियो को पोस्‍ट किया। इस वीडियो के ऊपर लिखा गया कि नाले से गैस बनती हैं तो हम 1200 का सिलेंडर क्‍यों लेते हैं।

वीडियो में राहुल गांधी को यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि नाले में पाइप डालो। नाले में गैस है। गैस पाइप में जाएगी। उस पाइप से गैस को जलाओ और पकोड़े बनाओ। और मीडिया वाले कहते हैं वाह वाह क्‍या बात बोली। मजा आ गया।

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां फैक्‍ट चेकिंग के उद्देश्य से हूबहू लिखा गया है। इसे सच मानकर कई यूजर्स वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले इसके कीफ्रेम्‍स निकाले। इसके बाद इन कीफ्रेम्‍स को गूगल लेंस टूल में अपलोड किया। हमें न्‍यूज तक नाम के एक यूट्यूब चैनल पर राहुल गांधी का एक भाषण मिला। 18 मई 2024 को अपलोड यह वीडियो दिल्‍ली की रैली का निकला। दरअसल राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के बीच दिल्‍ली में एक रैली की थी। उसी रैली में उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा था कि पीएम मोदी कहते हैं। भाइयों और बहनों। नाले में पाइप डालो। नाले में गैस है। गैस पाइप में जाएगी। उस पाइप से गैस को जलाओ और पकौड़े बनाओ। और मीडिया वाले कहते हैं वाह-वाह क्‍या बात बोली। मजा आ गया।

इस भाषण को सुनने से यह स्‍पष्‍ट हो गया कि राहुल गांधी के भाषण में उस हिस्‍से को एडिट कर दिया गया, जहां पीएम मोदी के नाम का जिक्र था।

विश्वास न्यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम के गिरीश कुमार से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी के नाले वाले भाषण का जिक्र करते हुए यह बात कही थी। एडिटेड वीडियो वायरल करके राहुल गांधी के खिलाफ झूठ फैलाया जा रहा है।

सर्च के दौरान हमें पीएम मोदी का एक वीडियो मिला। बीबीसी न्‍यू‍ज हिंदी के यूट्यूब चैनल पर 13 अगस्‍त 2018 को यह वीडियो अपलोड किया गया था। पांच साल पुराने इस वीडियो में पीएम मोदी को यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि उन्‍होंने अखबार में पढ़ा था कि एक चाय वाला नाली से गैस निकालकर चाय बनाता था। पीएम मोदी के पूरे वीडियो को नीचे देखा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में वायरल पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि बीरेंद्र मणि नाम का यह यूजर दिल्ली में रहता है। इसे फेसबुक पर 4.9 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए उनके एक पुराने बयान का मजाक उड़ाया था। वायरल वीडियो से पीएम मोदी का जिक्र हटा दिया गया है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट