X
X

Fact Check : राहुल गांधी ने नहीं कही हिंदुओं के खिलाफ कार्रवाई की बात, फर्जी है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है। 23 सेकंड की इस वीडियो क्लिप को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने हिंदुओं को धमकी दी है कि जब भाजपा सरकार हट जाएगी, तब हिंदुओं के खिलाफ कार्रवाई होगी।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। राहुल गांधी ने हिंदुओं के खिलाफ नहीं, बल्कि जांच एजेंसियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही थी। उनके बयान के अधूरे अंश को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Adv Satya Shukla ने 27 जुलाई को राहुल गांधी की वायरल क्लिप को शेयर करते हुए लिखा, “सुनिए खान पौत्र की हिंदुओं को चेतावनी। अच्छा किया राहुल बाबा तुने अपना असली चेहरा दिखा दिया l वो इस हिन्दू विरोधी–सनातन विरोधी राहुल खान से निपटने के लिए अपनी तैयारी करे। यह तो खुली धमकी दे रहा हैं। तुझे खुली चुनौती है तू करके दिखा दे, वैसे तो तू *** संकर नस्ल का है, वीर सावरकर जी से बड़ी यातना तू नहीं दे पाएगा, और यदि बच गया तो तू अपने पैदा होने पर पछताएगा।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने राहुल गांधी की वायरल क्लिप के बारे में जानकारी जुटाने के लिए सबसे पहले इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस के जरिए सर्च किया। हमें राहुल गांधी के एक्‍स हैंडल पर बड़ा वीडियो मिला।

इस वीडियो में राहुल गांधी जांच एजेंसियों के बारे में बात करते हुए कह रहे हैं, “यदि ये इंस्टीट्यूशन अपना काम करते हैं । यदि सीबीआई अपना काम करती। ईडी अपना काम करती तो यह नहीं होता। तो उन्‍हें यह भी सोचना चाहिए कि जो वह यह सब कर रहे। किसी न किसी दिन बीजेपी की सरकार बदलेगी। फिर कार्रवाई होगी। ऐसी कार्रवाई होगी कि मैं गारंटी कर रह‍ा हूं। यह फिर से कभी नहीं होगा। तो इनको भी सोचना चाहिए।”

15 मार्च 2024 के इस बयान को राहुल गांधी के एक्‍स हैंडल पर 29 मार्च 2024 को अपलोड किया गया।

सर्च के दौरान हमें कई न्‍यूज वेबसाइट पर राहुल गांधी के बयान पर आधारित खबरें मिली। एबीपी लाइव डॉट कॉम ने राहुल गांधी के एक्‍स पोस्‍ट का इस्‍तेमाल करते हुए 29 मार्च को खबर पब्लिश की। खबर में बताया गया कि टैक्स के मुद्दे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि लोकतंत्र के खिलाफ काम करने वालों पर सरकार बदलने पर कार्रवाई होगी।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस के प्रवक्‍ता सुरेंद्र राजपूत से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में बताया कि राहुल गांधी से जुड़ी वायरल पोस्‍ट फर्जी है। फेक न्‍यूज फैलाने वालों के खिलाफ समय आने पर कठोर कार्रवाई होगी। राहुल गांधी ने स्‍पष्‍ट रूप से इनकम टैक्‍स, सीबीआई और ईडी के खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी। जिन लोगों ने गलत तरीके से उन्‍हें फंसाया है। राहुल गांधी के खिलाफ फेक नैरेटिव फैलाने के लिए ट्रोल आर्मी हिंदू शब्‍द का इस्‍तेमाल कर रहे हैं।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि एडवोकेट सत्‍या शुक्‍ला नाम का यह यूजर लखनऊ में रहता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि राहुल गांधी ने हिंदुओं के खिलाफ कार्रवाई की कोई बात नहीं कही थी। उन्‍होंने जांच एजेंसियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही थी। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

  • Claim Review : राहुल गांधी ने दी हिंदुओं को धमकी
  • Claimed By : FB User Adv Satya Shukla
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later