X
X

Fact Check : भारत जोड़ो यात्रा के खिलाफ दुष्‍प्रचार के लिए सुनिधि चौहान के वीडियो के साथ की गई छेड़छाड़

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा भले ही राजस्‍थान से गुजर चुकी हो, लेकिन फर्जी पोस्‍ट को वायरल करने का दौर अभी भी थमा नहीं है। अब भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जयपुर में सुनिधि चौहान के कंसर्ट के एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि उन्‍होंने एक अश्‍लील भोजपुरी गाना गाया। इस दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी और राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत भी मौजूद रहे। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में पता चला कि सुनिधि चौहान के असली वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके उसमें अश्‍लील गाना जोड़कर वायरल किया जा रहा है। असली वीडियो में उन्‍होंने ‘वक्‍त का क्‍या भरोसा’ सॉन्ग गाया था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर दिलीप कुमार ने 22 दिसंबर को सुनिधि चौहान के जयपुर कंसर्ट का एक मिनट का वीडियो अपलोड करते हुए लिखा, ‘Refreshing nights of padyatra days With Rajasthan CM Ashok Gehlot -Rahul Gandhi…’

इसमें इस्‍तेमाल किए गए वीडियो में राहुल गांधी, अशोक गहलोत को देखा जा सकता है। इसके अलावा कथित तौर पर सुनिधि चौहान को एक अश्‍लील भोजपुरी गाना गाते हुए देखा गया है।

इस पोस्ट की बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले इस वीडियो में से कुछ ग्रैब्‍स निकाले। इसके लिए इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया गया। इस टूल में वायरल वीडियो को अपलोड करके कई ग्रैब्‍स निकाले गए। इसके बाद इसे यान्‍डेक्‍स और गूगल रिवर्स इमेज जैसे ऑनलाइन टूल में अपलोड करके सर्च किया। वायरल वीडियो का एक शॉर्ट वीडियो हमें यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 19 दिसंबर को अपलोड किया गया था। इसमें सुनिधि को ‘वक्‍त का क्‍या भरोसा’ सॉन्ग गाते हुए देखा जा सकता है।

जांच में पता चला कि भारत जोड़ो यात्रा के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर राजस्‍थान की राजधानी जयपुर में 16 दिसंबर को एक म्‍यूजिक कंसर्ट का आयोजन किया गया था। राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस के कई वरिष्‍ठ नेता और कार्यकर्ता इस कार्यक्रम में मौजूद थे। उस दौरान सुनिधि चौहान ने कई गाने गाए थे। लेकिन किसी ने उनके वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके ऑडियो बदल कर भोजपुरी गायक पवन सिंह और गायिका इंदु सोनाली के एक गाने को इसमें जोड़ दिया।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए राजस्‍थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी (कम्युनिकेशन) लोकेश शर्मा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज को जानकारी देते हुए बताया कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जयपुर के अल्‍बर्ट हाल में सुनिधि चौहान के एक कंसर्ट का आयोजन किया गया था। उसी के एक वीडियो के ऑडियो को बदलकर आपत्तिजनक वीडियो वायरल किया गया है। शरारती तत्‍वों के द्वारा यह हरकत की गई है।

अब बारी थी फर्जी वीडियो को वायरल करने वाले यूजर की जांच करने की। फेसबुक यूजर दिलीप कुमार की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर नई दिल्‍ली में रहता है। उसके एक हजार से ज्‍यादा फ्रेंड हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। जयपुर में आयोजित म्‍यूजिक कंसर्ट में राहुल गांधी के सामने सुनिधि चौहान ने कोई अश्‍लील भोजपुरी गाना नहीं गाया था। वायरल वीडियो एडिटेड है।

  • Claim Review : भारत जोड़ो यात्रा के म्‍यूजिक कंसर्ट में सुनिधि चौहान ने राहुल गांधी के सामने गाया अश्‍लील भोजपुरी सॉंग
  • Claimed By : फेसबुक यूजर दिलीप कुमार
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later