Quick Fact Check : हाथी की सूंड पर शेरनी के बच्‍चे की यह वायरल तस्‍वीर एडिटेड है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। हाथी और शेरनी के बच्‍चे की एडिटेड तस्‍वीर को लोग सच समझकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें हाथी की सूंड पर शेर के एक बच्‍चे को बैठे हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि शेरनी के बच्‍चे को गर्मी से बचाने के लिए एक हाथी ने उसे अपनी सूंड पर बैठाकर तालाब तक ले गया। विश्‍वास न्‍यूज पहले भी इस तस्‍वीर की सच्‍चाई दुनिया के सामने ला चुका है। हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल तस्‍वीर एडिटेड है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Mdajijursk Raju ने 6 जुलाई को हाथी की सूंड पर शेरनी के बच्‍चे की तस्‍वीर को सच समझते हुए दावा किया कि यह इस सदी की बेस्‍ट फोटो है। एक शेरनी और उसके बच्‍चे को गर्मी के कारण चलने में दिक्‍कत आ रही थी तो एक हाथी को शेरनी के बच्‍चे पर दया आ गई और उसे अपनी सूंड पर बैठाकर तालाब की ओर ले गया।

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई पता लगा चुका है। उस वक्‍त हमें बिजनेस इनसाइडर दक्षिण अफ्रीका की वेबसाइट पर एक खबर मिली थी। इसमें बताया गया कि दक्षिण अफ्रीका का सबसे अप्रैल फूल मजाक 20 मिलियन लोगों तक पहुंचा। यह खबर 3 अप्रैल 2018 को प्रकाशित की गई थी। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

खबर में बताया गया कि इस तस्‍वीर को “Kruger Sightings” नाम के एक ट्विटर हैंडल ने 1 अप्रैल 2018 को अप्रैल फूल के मज़ाक के तौर पर पोस्‍ट की गई थी। इसे लोग सच समझकर वायरल करने लगे।

पड़ताल के दौरान हमने “क्रूगर साइटिंग्स” के संस्थापक “नादव ओसेनड्राइवर” से संपर्क किया। नडाव ने विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में बताया था कि वायरल तस्‍वीर एडिटेड है।

पूरी पड़ताल यहां पढ़ें।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर Mdajijursk Raju झारखंड के राजमहल का रहने वाला है। इसके आठ सौ से ज्‍यादा फ्रेंड हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। हाथी और शेरनी के बच्‍चे की एडिटेड तस्‍वीर को लोग सच समझकर वायरल कर रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट