Quick Fact Check: यह शिवलिंग राजस्थान में है, मक्का मदीना में नहीं

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल दावा गलत है। यह शिवलिंग मक्का मदीना का नहीं, बल्कि राजस्थान के विराटनगर में भीम की डूंगरी मंदिर में स्थित है।

Quick Fact Check: यह शिवलिंग राजस्थान में है, मक्का मदीना में नहीं

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक बार फिर से एक बड़े-से शिवलिंग की तस्वीर वायरल हो रही है जिसे मक्का-मदीना का शिवलिंग बताया जा रहा है। विश्वास न्यूज़ ने इस वायरल पोस्ट की पहले भी पड़ताल की थी और तब हमने पाया था कि यह दावा गलत है। यह तस्वीर असल में राजस्थान के विराटनगर में भीम की डूंगरी मंदिर में स्थित शिवलिंग की है।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल फोटो को Sanjay Hayaran नाम के यूजर ने शेयर किया। पोस्ट में इस्तेमाल तस्वीर के ऊपर लिखा है, “इतिहास मे पहली बार मक्का मदीना का शिवलिंग दिखाया गया हे सभी हिन्दू भाई चुके नही शेयर जरूर करे।”

वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने इस पोस्ट की पहले भी पड़ताल की थी और उस समय हमारे हाथ MapofIndia वेबसाइट पर प्रकाशित एक आर्टिकल में यह तस्वीर लगी थी। आर्टिकल के अनुसार, यह पाण्डु गुफा में स्थित भीम की डूंगरी का 12 मुखी शिवलिंग है। हमने विराटनगर शिवलिंग कीवर्ड के साथ गूगल सर्च किया था तो पहले ही पेज पर इस वायरल शिवलिंग की तस्वीर निकल कर आई थी।

इस विषय में पुष्टि के लिए हमने राजस्थान के विराटनगर के आचार्य धर्मेंद्र महाराज से भी बात की थी। उन्होंने हमें उस समय बताया था, “यह तस्वीर भीम जी की डूंगरी में स्थित एकादश शिवलिंग की है, जिसे 10-12 साल पहले इस गुफा में स्थापित किया गया था। इस शिवलिंग का मक्का-मदीना से कोई सम्बन्ध नहीं है।”

पूरी पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

हाल में इस पोस्ट को Sanjay Hayaran नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया है। यूजर मध्य प्रदेश के भोपाल के रहने वाले हैं और फेसबुक पर उन्हें 1,117 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल दावा गलत है। यह शिवलिंग मक्का मदीना का नहीं, बल्कि राजस्थान के विराटनगर में भीम की डूंगरी मंदिर में स्थित है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट