X
X

Quick Fact Check: मूर्ति तोड़ने की इस पुरानी घटना से किसी BJP विधायक का संबंध नहीं, फर्जी दावा फिर वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की क्षतिग्रस्त मूर्ति को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ है। यह घटना 2 मार्च 2018 की है और इसका किसी बीजेपी विधायक से कोई संबंध नहीं है। करणी सिंह नाम के काल्पनिक बीजेपी विधायक को इस मामले से जोड़कर पोस्ट वायरल की जा रही है।

  • By: ameesh rai
  • Published: Jun 25, 2021 at 06:44 PM

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया पर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की एक क्षतिग्रस्त प्रतिमा की तस्वीर शेयर की जा रही है। इसके साथ दावा किया जा रहा है कि किसी करणी सिंह नाम के बीजेपी विधायक ने प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया है। पोस्ट को वायरल करने की अपील भी की जा रही है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा गलत साबित हुआ है। घटना 2 मार्च 2018 की है और इसका किसी बीजेपी विधायक से कोई संबंध नहीं है। करणी सिंह नाम के काल्पनिक बीजेपी विधायक को इस मामले से जोड़कर पोस्ट वायरल की जा रही है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर ये दावा फैक्ट चेक के लिए मिला है। वायरल पोस्ट दरअसल किसी पोस्ट का स्क्रीनशॉट है। इसमें डॉक्टर अंबेडकर की क्षतिग्रस्त प्रतिमा देखी जा सकती है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि किसी करणी सिंह नाम के बीजेपी विधायक ने प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किया है। इस वायरल पोस्ट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

पड़ताल

डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की क्षतिग्रस्त प्रतिमा की यह तस्वीर और इससे जुड़ा दावा पहले भी वायरल होता रहा है। विश्वास न्यूज ने तब इसे दावे को फैक्ट चेक किया था। वायरल तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल करने पर हमें यह तस्वीर हमारे सहयोगी दैनिक जागरण की वेबसाइट पर मौजूद एक पुरानी रिपोर्ट में मिली। 2 मार्च 2018 की इस रिपोर्ट में बताया गया है कि यह घटना देवरिया के रामपुर कारखाना थाना क्षेत्र की है, जहां अराजक तत्वों ने मूर्ति को क्षतिग्रस्त किया।

तब रामपुर कारखाना थानाध्यक्ष ने पुष्टि करते हुए बताया था कि 2 मार्च 2018 में वादी सीपी निगम की तहरीर पर रमेश यादव, राम बड़ाई यादव, नीलेश यादव, शैलेश यादव, सुशील यादव, शंकर यादव के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। हमने myneta.info की मदद से यह भी जानना चाहा कि क्या करणी सिंह का कोई विधायक भाजपा में है भी या नहीं। हमें इस नाम का कोई विधायक नहीं मिला।

विश्वास न्यूज की तरफ से इस वायरल दावे की पहले की गई पड़ताल को विस्तार से यहां नीचे पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की क्षतिग्रस्त मूर्ति को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ है। यह घटना 2 मार्च 2018 की है और इसका किसी बीजेपी विधायक से कोई संबंध नहीं है। करणी सिंह नाम के काल्पनिक बीजेपी विधायक को इस मामले से जोड़कर पोस्ट वायरल की जा रही है।

  • Claim Review : करणी सिंह नाम के बीजेपी विधायक ने प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया है।
  • Claimed By : वॉट्सऐप यूजर
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later