X
X

Quick Fact Check: भजन गायिका गीतांजलि राय का वीडियो फिर से मोहम्मद रफ़ी की बेटी के नाम से वायरल

हमने इस वायरल वीडियो की पड़ताल पहले भी सितंबर 2019 में की थी। उस समय हमने अपनी पड़ताल में पाया था कि ये दावा गलत है। वायरल वीडियो में दिख रही महिला मोहम्मद रफ़ी की बेटी नहीं, बल्कि भजन गायिका गीतांजलि राय हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)।सोशल मीडिया पर एक बार फिर से एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक गायिका भगवान श्रीकृष्ण का भजन ‘हरि सुंदर नंद मुकुंद’ गाती नजर आ रहीं है। वायरल पोस्ट के डिस्क्रिप्शन में गायिका को मोहम्मद रफी की बेटी बताया जा रहा है। हमने इस वायरल वीडियो की पड़ताल पहले भी सितंबर 2019 में की थी। उस समय हमने अपनी पड़ताल में पाया था कि ये दावा गलत है। वायरल वीडियो में दिख रही महिला मोहम्मद रफ़ी की बेटी नहीं, बल्कि भजन गायिका गीतांजलि राय हैं।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल वीडियो में एक गायिका भगवान श्रीकृष्ण का भजन ‘हरि सुंदर नंद मुकुंद’ गाती नजर आ रहीं है। वायरल पोस्ट के डिस्क्रिप्शन में गायिका को मोहम्मद रफी की बेटी बताया जा रहा है। पोस्ट में लिखा है, “Mohd Rafi’s daughter Musthafa Parvez who is Lord Krishna’s devotee has a Splendid voice. Please watch this video..” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “मोहम्मद रफी की बेटी मुस्तफा परवेज जो भगवान कृष्ण की भक्त है, एक शानदार आवाज है। कृपया इस वीडियो को देखें।”

आर्काइव लिंक।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने इस वीडियो को InVID टूल पर डाला था और इसके कीफ्रेम्स निकाले थे। इन कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च करने पर पता चला था कि वायरल हो रहा वीडियो असल में यूट्यूब पर अप्रैल 2013 में अपलोड किया गया था और इसे 6.8 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है। वीडियो में मौजूद महिला का नाम गीतांजलि राय हैं।

इस विषय में ज़्यादा जानकारी के लिए हमने सीधा गीतांजलि राय से फ़ोन पर बात की थी। उन्होंने हमें बताया था, “मैं मोहम्मद रफ़ी की बेटी नहीं हूँ, ये खबर गलत है।”इस सिलसिले में ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने मोहम्मद रफ़ी के बेटे शाहिद रफ़ी से भी बात की थी। उन्होंने कहा था, “वीडियो में दिख रही महिला का मेरे परिवार से कोई वास्ता नहीं है। रफ़ी परिवार में मुस्तफा परवेज नाम का भी कोई व्यक्ति नहीं है।”

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर बहुत सारे लोगों द्वारा शेयर किया जा रहा है। इन्हीं में से एक हैं Samrat Sandip Bose नाम के फेसबुक यूजर। इनके फेसबुक पर कुल 1,050 फ्रेंड्स हैं।

हमने इस पोस्ट की पहले भी पड़ताल की थी। इस पूरी पड़ताल को यहां नीचे पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: हमने इस वायरल वीडियो की पड़ताल पहले भी सितंबर 2019 में की थी। उस समय हमने अपनी पड़ताल में पाया था कि ये दावा गलत है। वायरल वीडियो में दिख रही महिला मोहम्मद रफ़ी की बेटी नहीं, बल्कि भजन गायिका गीतांजलि राय हैं।

  • Claim Review : Mohd Rafi's daughter Musthafa Parvez who is Lord Krishna's devotee has a Splendid voice. Please watch this video.
  • Claimed By : Samrat Sandip Bose
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later