Quick Fact Check: वोट न देने पर आपके अकाउंट से नहीं कटेंगे 350 रुपए, वायरल न्यूजपेपर क्लिपिंग व्यंग्य है

वोट न देने पर आपके अकाउंट से 350 रुपए नहीं काटे जाएंगे, चुनाव आयोग ने ऐसा कोई आदेश नहीं दिया है। वायरल हो रही पोस्ट में दिख रही खबर व्यंग्य है, इसमें कोई सच्चाई नहीं है।

Quick Fact Check: वोट न देने पर आपके अकाउंट से नहीं कटेंगे 350 रुपए, वायरल न्यूजपेपर क्लिपिंग व्यंग्य है

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक न्यूजपेपर की क्लिपिंग फिर से वायरल हो रही है। इस क्लिपिंग में एक खबर है जिसक शीर्षक है “नहीं दिया वोट तो बैंक अकाउंट से कटेंगे 350 रुपए: आयोग”। साथ ही इस क्लिपिंग में यह भी लिखा गया है कि चुनाव आयोग ने इसके लिए पहले से ही कोर्ट से मंजूरी ले ली है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल न्यूजपेपर क्लिपिंग में दिख रही खबर असल में व्यंग्य है जिसे होली के अवसर पर पिछले साल पब्लिश किया गया था। इसमें कोई सच्चाई नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज पहाड़ों की गोद से पर यह पोस्ट शेयर किया गया है, जिसमें लिखा है— नहीं दिया वोट तो बैंक अकाउंट से कटेंगे 350 रुपए: आयोग । अकाउंट नहीं है, तो मोबाइल रिचार्ज से कटेगा पैसा।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज को वॉट्सऐप चैटबॉट नंबर 9599299372 पर भी इस पोस्ट को फैक्ट चेक करने की रिक्वेस्ट मिली।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इंटरनेट पर कीवर्ड्स की मदद से इसे सर्च किया। हमें नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर 28 मार्च 2019 को छपा एक आर्टिकल मिला। यह आर्टिकल वेबसाइट के “हवाबाजी” सेक्शन में पब्लिश किया गया था। वेबसाइट के इस सेक्शन में व्यंग्य छापा जाता है। “हवाबाजी: लोकसभा चुनावों में वोट देने नहीं गए तो बैंक अकाउंट से कटेंगे ₹350” शीर्षक के साथ छपे इस आर्टिकल के नीचे डिसक्लेमर दिया गया है — इस खबर में कोई सच्चाई नहीं है। यह मजाक है और किसी को आहत करना इसका मकसद नहीं है।

हमें इसी खबर की न्यूजपेपर क्लिपिंग भी मिली जिसमें इस खबर के अंत में “(बुरा न मानो होली है)” लिखा हुआ नजर आया।

दरअसल नवभारत टाइम्स ने यह व्यंग्य 21 मार्च 2019 को अपने अखबार के पहले पेज पर छापा था। 21 मार्च 2019 को होली थी, जिसके चलते अखबार के पहले पेज पर केवल व्यंग्य छापे गए थे और साथ ही “बुरा न मानो होली है” लिखा गया था। सोशल मीडिया पर आर्टिकल शेयर करते समय किसी ने इसके अंत में लिखा गया “बुरा न मानो होली है” हटा दिया।

विश्वास न्यूज ने नवभारतटाइम्स अखबार के एक वरिष्ठ संपादक से संपर्क किया। उन्होंने ने भी बताया कि पिछले साल होली के अवसर पर यह व्यंग्य छापा गया था जिसे कुछ लोगों ने इस तरह से सोशल मीडिया पर साझा कर दिया है। यह कोई खबर नहीं थी, केवल मजाक था।

विश्वास न्यूज पहले भी इस दावे की पड़ताल कर चुका है। यहां पढ़ें पूरा फैक्ट चेक।

फेसबुक पर यह पोस्ट पहाड़ों की गोद से नामक पेज पर शेयर की गई है। पेज की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि इस पेज को खबर लिखे जाने तक 330 लोग फॉलो कर रहे थे।

निष्कर्ष: वोट न देने पर आपके अकाउंट से 350 रुपए नहीं काटे जाएंगे, चुनाव आयोग ने ऐसा कोई आदेश नहीं दिया है। वायरल हो रही पोस्ट में दिख रही खबर व्यंग्य है, इसमें कोई सच्चाई नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट