Quick Fact Check : इस वीडियो में नहीं हो रही है असली पुलिसवाले की पिटाई, सभी कलाकार हैं

पुलिस की पिटाई के दावे के साथ वायरल वीडियो रेसलिंग एंटरटेनमेंट वीडियो का एक हिस्सा है। इसका किसी सच्‍ची घटना से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक बार फिर से एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कथित तौर पर एक पुलिसवाले को कुछ लोग पीट रहे हैं। पुलिस को पीटने वाला पुजारी के ड्रेस में दिख रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने इस वीडियो की पहले भी पड़ताल की थी। इसमें हमें पता चला कि पुलिसकर्मी की पिटाई वाला वीडियो किसी सच्‍ची घटना का नहीं, बल्कि एंटरटेनमेंट के लिए बनाए गए वीडियो का एक हिस्‍सा था। इसमें सब लोग अभिनय कर रहे थे। वीडियो को कुछ लोगों ने सच मानकर वायरल कर दिया।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक अकाउंट ‘बेबाक आवाज’ ने 4 मई को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा : ‘पुलिस को मारता हुआ ये कौन है, जमाती को नहीं है।’

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो रेसजिंग एंटरटेनमेंट का वीडियो है। पुलिस की वर्दी में मौजूद शख्‍स का नाम मनीष दुबे हैं। वे एक रेसलर हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की बातचीत में मनीष दुबे ने बताया, ‘यह रेसलिंग एंटरटेनमेंट का एक पुराना वीडियो है, जिसमें नजर आ रहे सभी व्यक्ति कलाकार हैं। यह वीडियो लॉकडाउन की घोषणा से करीब एक साल पहले का है।’

विश्‍वास न्‍यूज की पूरी पड़ताल आप यहां पढ़ सकते हैं।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर ‘बेबाक आवाज’ के अकाउंट की जांच की। हमें सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर ऐसे कंटेंट को ज्‍यादा यूज करता है, जो एक खास पार्टी के खिलाफ हो।

निष्कर्ष: पुलिस की पिटाई के दावे के साथ वायरल वीडियो रेसलिंग एंटरटेनमेंट वीडियो का एक हिस्सा है। इसका किसी सच्‍ची घटना से कोई संबंध नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट