X
X

Quick Fact Check: बंगला साहिब में CT स्कैन और MRI की सुविधा शुरू होने में अभी वक्त, वायरल मैसेज पर मत करें यकीन

गुरुद्वारा बंगला साहिब में अभी सीटी स्कैन और एमआरआई की सुविधा शुरू नहीं हुई है। वायरल पोस्ट फर्जी है।

  • By: ameesh rai
  • Published: Sep 14, 2020 at 04:18 PM
  • Updated: Sep 16, 2020 at 02:31 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर गुरुद्वारा बंगला साहिब से जुड़ी एक पोस्ट फिर से वायरल हो रही है। इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि गुरुद्वारा बंगला साहिब में एमआरआई और सीटी स्कैन की सुविधा शुरू हो गई है। दावे के मुताबिक, यहां 5000 रुपये का टेस्ट सिर्फ 50 रुपये में होगा। विश्वास न्यूज़ को फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी फैक्ट चेक के लिए ये दावा मिला है। विश्वास न्यूज पहले भी इस दावे की पड़ताल कर चुका है। फिलहाल ये सुविधा गुरुद्वारे में शुरू नहीं हुई है। पुरानी फर्जी पोस्ट एक बार फिर से वायरल हो रही है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर यूजर दिल्ली के बंगला साहिब गुरुद्वारा से जुड़ी एक पोस्ट शेयर कर रहे हैं। ऐसी ही एक पोस्ट Vijaypur Times नाम के फेसबुक पेज पर भी शेयर की गई है। इस पोस्ट में एक गुरुद्वारे और मेडिकल प्रॉसेस की तस्वीर को क्लब कर इसपर टेक्स्ट लिखा गया है। तस्वीर पर लिखा है, ‘इस गुरुद्वारा साहिब में शुरू हुई MRI और CT Scan की सुविधा, 5000 का टेस्ट यहां होगा सिर्फ 50 रुपये में गुरुद्वारा बंगला साहिब दिल्ली शेयर करे किसी गरीब की मदद होगी।’

इस फोटो पोस्ट में लिखी गई बातों को यहां ज्यों का त्यों प्रस्तुत किया गया है। पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को देखने के लिए यहां क्लिक करें।

पड़ताल

यह पोस्ट सोशल मीडिया पर पहले भी वायरल होती रही है। विश्वास न्यूज़ पहले भी इस पोस्ट की पड़ताल कर चुका है। दोबारा पोस्ट के वायरल होने पर हमने सबसे पहले जरूरी कीवर्ड्स (बंगला साहिब गुरुद्वारा, MRI, CT Scan) से इसे इंटरनेट पर खोजने की कोशिश की। हमें इस संबंध में पुरानी न्यूज़ रिपोर्ट मिलीं, जिनमें ये बताया गया है कि बंगला साहिब गुरुद्वारे में एमआरआई और सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। हमें ऐसी कोई प्रामाणिक रिपोर्ट नहीं मिली, जो इस बात की पुष्टि करे कि ये सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई हैं।

हमने इस संबंध में ‘दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमिटी’ से संपर्क किया। उन्होंने स्पष्ट बताया कि बंगला साहिब गुरुद्वारा में अबतक यह सुविधा शुरू नहीं हुई है।

विश्वास न्यूज़ ने इस वायरल दावे की पहले भी पड़ताल की थी। उसे विस्तार से देखने के लिए नीचे खबर पर क्लिक करें।

हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले पेज Vijaypur Times को स्कैन किया। यह पेज 12 मार्च 2020 को बनाया गया है। फैक्ट चेक किए जाने तक इसके 3742 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: गुरुद्वारा बंगला साहिब में अभी सीटी स्कैन और एमआरआई की सुविधा शुरू नहीं हुई है। वायरल पोस्ट फर्जी है।

  • Claim Review : इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि गुरुद्वारा बंगला साहिब में एमआरआई और सीटी स्कैन की सुविधा शुरू हो गई है।
  • Claimed By : Vijaypur Times
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later