Quick Fact Check: प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना के नाम पर फिर फैलाया जा रहा है झूठ

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रहा मैसेज गलत है। प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता जैसी कोई योजना नहीं है। ऐप डाउनलोड कराने के लिए फैलाया जा रहा है फर्जी मैसेज।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। आज कल सोशल मीडिया पर फिर से एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें लिखा है, “प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2020 में अपना रजिस्ट्रेशन करे इस योजना के अंतर्गत सभी युवा बेरोजगारों को 3500 रुपये हर महीने दिया जाएगा रजिस्ट्रेशन करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपना फॉर्म भरे आवेदन शुल्क – 00 Rs योग्यता – 10वी पास आयु – 18 से 40 वर्ष रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट – 30 अगस्त 2020 ………………. ”.

विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पहले भी पड़ताल की थी। उस समय हमने पाया था कि असल में यह खबर गलत है। प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता जैसी कोई योजना नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

वायरल मैसेज में लिखा है, “प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2020 में अपना रजिस्ट्रेशन करे इस योजना के अंतर्गत सभी युवा बेरोजगारों को 3500 रुपये हर महीने दिया जाएगा रजिस्ट्रेशन करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपना फॉर्म भरे आवेदन शुल्क – 00 Rs योग्यता – 10वी पास आयु – 18 से 40 वर्ष रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट – 30 अगस्त 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन यहां से करें 👉 https://prdhanmantri-berozgaar-u-bhatta.blogspot.com/ <a=”.

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

हमने इस पोस्ट की पहले भी पड़ताल की थी। इस पोस्ट की हमने दोबारा पड़ताल करने का फैसला किया, क्योंकि इस पोस्ट में दिया गया लिंक अलग था।

हमने इस मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक किया। इस लिंक पर क्लिक करते ही हमारे सामने prdhanmantri-berozgaar-u-bhatta.blogspot.com यूआरएल से एक पेज खुला। इस पेज पर प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर लगी है। इस पेज पर भी वही जानकारी थी, जो पुरानी पड़ताल में हमारे सामने आयी थी।

आपकी जानकारी लेने के बाद आपसे इस मैसेज को 10 और लोगों को वॉट्सऐप पर फॉरवर्ड करने को कहा जाता है। इसके बाद आपसे फन ऐप डाउनलोड करने को कहा जाता है।

ढूंढ़ने पर हमने पाया कि अभी भी प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता जैसी कोई सरकारी योजना है ही नहीं।

पूरी पड़ताल यहाँ पढ़ें।

इस पोस्ट को Adv Sachin Shravage नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर महाराष्ट्र का रहने वाला है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रहा मैसेज गलत है। प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता जैसी कोई योजना नहीं है। ऐप डाउनलोड कराने के लिए फैलाया जा रहा है फर्जी मैसेज।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट