Quick Fact Check: डोनाल्ड ट्रम्प की तस्वीर वाला ‘टाइम…टू गो’ कवर का फर्जी ग्राफिक फिर वायरल

वायरल तस्वीर टाइम मैगजीन का कवर पेज नहीं है। यह कवर मॉर्फ्ड है।

Quick Fact Check: डोनाल्ड ट्रम्प की तस्वीर वाला ‘टाइम…टू गो’ कवर का फर्जी ग्राफिक फिर वायरल

नई दिल्ली (Vishvas News): सोशल मीडिया पर एक इमेज पोस्ट शेयर की जा रही है। यह इमेज पोस्ट फेमस टाइम मैगजीन के कवर पेज जैसी दिख रही है और इसमें अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दरवाजे से बाहर जाते दिख रहे हैं। इसकी हेडलाइन है, ‘टाइम …टू गो’। विश्वास न्यूज को वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी ये दावा फैक्ट चेक के लिए मिला है। ये दावा पहले भी वायरल हो चुका है। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में ये दावा फर्जी निकला है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ को वॉट्सऐप चैटबॉट पर एक ट्वीट फैक्ट चेक के लिए मिला है। इस ट्वीट में बिना किसी कैप्शन के साथ वायरल इमेज को शेयर किया गया है। वायरल तस्वीर प्रसिद्ध TIME मैगजीन के कवर पेज जैसी लग रही है, जिस पर लिखा है, ‘टाइम …टू गो।’ इस ट्वीट के आर्काइव्ड लिंक को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। एक ट्विटर यूजर ने #Cover के साथ इस ट्वीट को कोट करते हुए रीट्वीट किया है।

इस ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

सोशल मीडिया पर ये तस्वीर पहले भी वायरल हो चुकी है। यूजर फिर से इसे टाइम मैगजीन का कवर पेज बताकर शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने सबसे पहले टाइम मैगजीन के असल कवर पेज के साथ इस वायरल तस्वीर का मिलान किया। असल कवर पेज में इश्यू की तारीख टॉप राइट कॉर्नर में और TIME.com का स्टाम्प नीचे वाले राइट कॉर्नर में होता है। वायरल तस्वीर में ये दोनों ही चीजें नहीं हैं।

हमें टाइम मैगजीन के आर्काइव्स में भी ऐसी कोई वायरल तस्वीर नहीं मिली।

विश्वास न्यूज पहले भी इस वायरल तस्वीर की पड़ताल कर चुका है। तब टाइम मैगजीन के न्यूज एडिटर पीटर क्लार्क ने स्पष्ट बताया था कि यह उनके अमेरिकी एडिशन का कवर नहीं है। उन्होंने इसे फर्जी पोस्ट बताया था। तब की फैक्ट चेक स्टोरी को विस्तार से नीचे पढ़ा जा सकता है:

इस वायरल तस्वीर को Sheela Bhatt ने ट्वीट किया है। यह ट्विटर प्रोफाइल फरवरी 2010 में बनाई गई है और फैक्ट चेक किए जाने तक इसके 42.5 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: वायरल तस्वीर टाइम मैगजीन का कवर पेज नहीं है। यह कवर मॉर्फ्ड है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट