X
X

Quick Fact Check: पंडित दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दो तस्वीर नजर आ रही है, जिसमें पहली तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि दूसरी तस्वीर में नरेंद्र मोदी महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे की तस्वीर को नमन कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा फर्जी और दुष्प्रचार निकला। वायरल तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी दीनदयाल उपाध्याय की तस्वीर को प्रणाम कर रहे हैं, जिसे नाथूराम गोडसे का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Ajay Kumar’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिस पर लिखा है- ”गोली खाकर मरने वाले गांधी को भी नमन कर रहा है और गोली मारने वाल गोडसे को भी नमन कर रहा है।”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

गूगल रिवर्स इमेज की मदद से हमने दोनों तस्वीर के साथ किए गए दावे की पड़ताल की। पहली तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को महात्मा गांधी की प्रतिमा के हाथ जोड़ते हुए देखा जा सकता है। यह तस्वीर 30 सितंबर 2018 की है, जब नरेंद्र मोदी ने गुजरात के राजकोट स्थित महात्मा गांधी संग्रहालय का दौरा किया था।

इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर 15 अक्टूबर 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर

सर्च में हमें दूसरी तस्वीर ibtimes की वेबसाइट पर छह अप्रैल 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट में मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के तत्कालीन प्रेसिडेंट अमित शाह, केंद्रीय मंत्री (तत्कालीन) वेंकैया नायडू और सुरेश प्रभु की मौजूदगी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की मूर्ति के समक्ष उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित किया था।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की तस्वीर को श्रद्धांजलि देते हुए नरेंद्र मोदी, जिसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है

इसी तस्वीर को नाथूराम गोडसे का बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर यह तस्वीर पहले भी समान दावे के साथ वायरल हो चुकी है और तब इसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को तेलहारा का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: पंडित दीनदयाल उपाध्याय की तस्वीर को श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : गोडसे की तस्वीर को नमन करते हुए नरेंद्र मोदी
  • Claimed By : FB User-Ajay Kumar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later