X
X

Fact Check : राजा रवि वर्मा की पेंटिंग के नाम पर वायरल हुई कैमरे से खींची गई फोटो

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर एक बार फिर से दो तस्‍वीरों का एक कोलाज वायरल हो रहा है। इसमें लियोनार्डो द विंची की मशहूर पेंटिंग मोनालिसा और भारतीय परिधान पहने महिला की तस्वीर का इस्‍तेमाल किया गया है। इस कोलाज के साथ दावा किया जा रहा है कि भारतीय परिधान पहने महिला की इस पेंटिंग को मशहूर पेंटर राजा रवि वर्मा ने बनाया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। दरअसल जिस तस्‍वीर को राजा रवि वर्मा की पेंटिंग बताया गया है, वह उनकी पेंटिंग पर आधारित एक फोटोशूट है। स्रुवम स्टूडियो के इस फोटोशूट में तेलुगु एक्ट्रेस स्वाति नजर आ रही हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Shyamala Baviskar ने 14 जुलाई को दो तस्‍वीरों के एक कोलाज को अपलोड करते हुए दावा किया, “दूसरी कृति है राजा रवि वर्मा की। मैंने अपनी सहूलियत के लिए इसका नाम दिया है ‘मधूलिका’। मेरी समझ में मधूलिका मोनालिसा से ज्यादा प्रभावी और अर्थवान.. लगती है। और मैं इसे विश्व की सर्वश्रेष्ठ पोट्रेट पेंटिंग्स मानता हूँ। हमारे राजा रवि वर्मा का सौंदर्यबोध लियोनार्दो से ज्यादा गंभीर व प्रभावी है। आपका मत..?”

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट के वर्जन को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल कोलाज की एक बार पहले भी विस्‍तार से जांच की थी। जिस तस्‍वीर को राजा रवि वर्मा की पेंटिंग बताकर वायरल किया गया, उसकी सच्‍चाई पता लगाने के लिए हमने सबसे पहले गूगल लेंस टूल का इस्‍तेमाल किया। सर्च के दौरान हमें असली तस्‍वीर इंस्टाग्राम पेज ब्राइड्स ऑफ हैदराबाद (bridesofhyderabad) पर मिली। इसे 21 जून 2019 को पोस्‍ट की गई थी।

तस्‍वीर के साथ जानकारी देते हुए बताया गया कि यह ‘राजा रवि वर्मा रीक्रिएशन’ सीरीज के तहत किया गया स्रुवम स्टूडियो (Sruvam Studios) का एक फोटोशूट है। इसमें दिख रहीं महिला तेलुगु एक्ट्रेस स्वाति हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए स्‍वाति के सोशल मीडिया हैंडल्‍स को स्‍कैन किया। हमें यही तस्‍वीर स्वाति के फेसबुक पर भी पोस्‍ट मिली। इसे 16 जून 2019 को पोस्‍ट करते हुए अंग्रेजी में लिखा गया, “Radha in the Moonlight | Raja Ravi Varma Recreation series by Sruvam Photography Old school girl.”

विश्‍वास न्‍यूज ने पिछली पड़ताल के दौरान स्रुवम स्टूडियो में बात की थी। स्‍टूडियो के सीईओ वामसी कृष्णा ने विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में बताया कि वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई तस्‍वीर को उन्‍होंने ही वर्ष 2019 में खींची थी।

पिछली पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

जांच के अंत में फेसबुक Shyamala Baviskar की सोशल स्‍कैनिंग की गई। यूजर महाराष्‍ट्र के पुणे में रहती हैं। इस यूजर को 13 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि राजा रवि वर्मा रीक्रिएशन सीरीज के तहत हुए फोटोशूट को असली पेंटिंग बताकर वायरल किया जा रहा है। फोटोशूट में महिला तेलुगु एक्ट्रेस स्वाति को देखा जा सकता है।

  • Claim Review : राजा रवि वर्मा की पेंटिंग
  • Claimed By : FB User Shyamala Baviskar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later