Fact Check : स्कूली छात्रा से आपत्तिजनक हरकत की तस्वीरें फिर से फर्जी दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। सच्‍चाई में पता चला कि यह तस्वीरें एक बांग्लादेशी शॉर्ट फिल्म से ली गई हैं।

Fact Check : स्कूली छात्रा से आपत्तिजनक हरकत की तस्वीरें फिर से फर्जी दावे के साथ वायरल

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से चार तस्‍वीरों का एक कोलाज वायरल हो रहा है। इसमें टोपी पहने हुए शख्‍स को एक स्‍कूली छात्रा के साथ अश्लील और आपत्तिजनक हरकत करते हुए देखा जा सकता है। इस कोलाज को वायरल करते हुए कुछ यूजर्स मुसलमानों के खिलाफ आपत्तिजनक कमेंट कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। सच्‍चाई में पता चला कि यह तस्वीरें एक बांग्लादेशी शॉर्ट फिल्म से ली गई हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फेक साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Ankit Aryan Satya Sanatan ने 13 अगस्‍त को एक कोलाज पोस्‍ट करते हुए लिखा कि खतरा इनको मदरसों में है लेकिन इन्हें हिजाब स्कूल कालेज में चाहिए।

वायरल पोस्‍ट के साथ लिखे गए कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच समझकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल कोलाज के बारे में ज्‍यादा जानकारी जुटाने के लिए सबसे पहले गूगल लेंस के जरिए इसे सर्च किया। हमें anna bala नाम के एक यूट्यूब पर एक वीडियो मिला। इस वीडियो को पूरा देखने पर हमें वही सीन नजर आए, जिसके ग्रैब्‍स का कोलाज बनाकर वायरल किया गया है।

इस वीडियो के अंत में बंगाली भाषा में बताया गया कि समाज में तरह-तरह के अपराध, असामाजिक गतिविधियाँ होती रहती हैं। यह वीडियो 100% सामाजिक जागरूकता के लिए बनाया गया है। इस शॉर्ट फिल्‍म को अतौल हाक़ नाम के एक शख्‍स ने बनाया था।

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी वायरल कोलाज की सच्‍चाई अपने पाठकों को बता चुका है। उस पड़ताल को यहां क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।

पिछली पड़ताल के दौरान विश्‍वास न्‍यूज ने अतौल हाक़ से संपर्क किया था। उन्‍होंने बताया गया कि वायरल तस्वीर उनकी फिल्म का एक सीन है। यह फिल्म यौन शोषण और यौन अपराध के बारे में अवेयरनेस फैलाने के लिए बनाई गई थी।

इसी तरह बांग्लादेश के बघारपारा उपजिला प्रेस क्लब के अध्यक्ष इकबार कबीर से भी संपर्क किया गया था। उन्‍होंने भी बताया था कि वायरल तस्‍वीरें एक बांग्लादेशी शॉर्ट फिल्म के स्क्रीनग्रैब्स हैं।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि Ankit Aryan Satya Sanatan नाम के इस फेसबुक यूजर को 14 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर बिहार की राजधानी पटना का निवासी है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि मदरसे में छात्रा के साथ आपत्तिजनक हरकत वाली तस्‍वीरों का कोलाज एक बांग्‍लादेशी शॉर्ट फिल्‍म का सीन है। इसे गलत और सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट