Fact Check : अक्षरधाम मंदिर की तस्‍वीर को फिर से अयोध्‍या के राम मंदिर से जोड़ते हुए किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। दिल्‍ली के अक्षरधाम स्थित राधास्‍वामी मंदिर की एक तस्‍वीर को अयोध्‍या के राम मंदिर से जोड़ते हुए वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर अयोध्‍या के राम मंदिर की डिजाइन के नाम पर एक मंदिर की तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस फोटो में एक भव्‍य मंदिर को देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इसे वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह अयोध्‍या में निर्माणाधीन राम मंदिर से जुड़ी तस्‍वीर है। विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी इसकी जांच कर चुका है। दरअसल ओरिजनल तस्‍वीर दिल्‍ली स्थित अक्षरधाम के राधा स्‍वामी मंदिर की है। इसे कुछ लोग यूपी के अयोध्‍या में निर्माणाधीन राम मंदिर से जोड़ते हुए वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर एस राजा साहू ने 10 जून को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा : ‘ऐसा बनेगा अयोध्या में प्रभु श्री राम जी का भव्य मंदिर। देखते हैं कितने हिंदु खुश हैं दहाड दो जय जय श्री राम।’

वायरल पोस्‍ट के दावे को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी ऐसी पोस्‍ट की जांच की थी। सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज टूल में वायरल पोस्‍ट को अपलोड करके सर्च किया गया। यह तस्‍वीर हमें कई वेबसाइट पर मिली। ट्रिपएडवाइजर डॉट कॉम पर मौजूद यह तस्‍वीर दिल्‍ली के स्‍वामीनारायण मंदिर की है। जिसे अक्षरधाम के नाम से जाना जाता है। ओरिजनल तस्‍वीर यहां देखें।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते श्री राम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र की वेबसाइट का रूख किया। यह संस्‍था ही अयोध्‍या में राममंदिर की जिम्‍मेदारी संभाल रही है। इसकी वेबसाइट पर हमें राम मंदिर की असली डिजाइन मिली, जो वायरल तस्‍वीर से भिन्‍न है। इसे आप यहां क्लिक करके देख सकते हैं।

सर्च के दौरान हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर एक खबर मिली। इसमें राम मंदिर के मॉडल की डिजाइन के बारे में विस्‍तार से बताया गया। इसके बारे में ज्‍यादा जानकारी यहां पढ़ी जा सकती है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट को दैनिक जागरण, अयोध्‍या के ब्‍यूरो प्रमुख राम शरण अवस्‍थी के साथ शेयर किया। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट करते हुए बताया कि यह अयोध्‍या के राम मंदिर का डिजाइन नहीं है।

जांच के अंतिम चरण में अक्षरधाम की तस्‍वीर को राम मंदिर की डिजाइन के नाम से वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर एस राजा साहू की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर छत्तीसगढ़ के कोरबा में रहता है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। दिल्‍ली के अक्षरधाम स्थित राधास्‍वामी मंदिर की एक तस्‍वीर को अयोध्‍या के राम मंदिर से जोड़ते हुए वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट