X
X

Fact Check : दिल्ली के रेलवे स्टेशन पर नहीं लगी आग, पश्चिम बंगाल की घटना का पुराना वीडियो वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक रेलवे स्‍टेशन के प्लेटफॉर्म पर भीषण आग को देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वीडियो दिल्‍ली का है। यहां आग लगने की घटना हो गई है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। पश्चिम बंगाल के एक स्‍टेशन पर आग लगने के पुराने वीडियो को अब दिल्‍ली का बताकर झूठ फैलाया जा रहा है। दरअसल, 6 अप्रैल 2023 में पश्चिम बंगाल के संतोषपुर रेलवे स्‍टेशन पर आग लग गई थी। उसी घटना के वीडियो को अब दिल्‍ली के नाम पर शेयर किया जा रहा है। यह वीडियो पहले भी एक बार वायरल हो चुका है। उस पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

क्‍या हो रहा है वायरल

इंस्‍टाग्राम हैंडल moumitagayan7 ने 25 अगस्‍त को एक वीडियो पोस्‍ट करते हुए लिखा कि दिल्‍ली में एक और हादसा हो गया।

वीडियो को दिल्‍ली का समझकर कई यूजर्स वायरल कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में जानकारी जुटाने के लिए सबसे पहले गूगल लेंस टूल का इस्‍तेमाल किया। वायरल वीडियो के कुछ कीफ्रेम्‍स निकालकर गूगल लेंस में सर्च किया। हमें इस वीडियो से मिलता-जुलता वीडियो एक यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 6 अप्रैल 2023 को अपलोड करते हुए पश्चिम बंगाल का बताया गया। कैप्‍शन में बताया गया कि संतोषपुर स्‍टेशन पर यह आग लगी थी।

सर्च के दौरान हमें ईन्‍यूज कोलकाता नाम के एक फेसबुक पर भी वीडियो मिला। इसे 6 अप्रैल 2023 को पोस्‍ट करते हुए बताया गया कि पश्चिम बंगाल के संतोषपुर रेलवे स्‍टेशन पर आग लग गई।

जांच को आगे बढ़ाते हुए गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया गया। कई न्‍यूज वेबसाइट पर वीडियो से जुड़ी घटना के बारे में विस्‍तार से बताया गया था। इंडिया टुडे ने 6 अप्रैल 2023 को पब्लिश अपनी खबर में बताया कि संतोषपुर रेलवे स्‍टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 2 पर आग लग गई थी। जिसके कारण कई दुकानों को नुकसान हुआ था।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, नई दिल्‍ली में रेलवे को कवर करने वाले वरिष्‍ठ संवाददाता संतोष कुमार से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्‍ली में किसी भी रेलवे स्‍टेशन पर आग लगने की घटना सामने नहीं आई है। वायरल वीडियो दिल्‍ली का नहीं है।

जांच के अंत में इंस्‍टाग्राम हैंडल moumitagayan7 की जांच की गई। इस हैंडल को पांच सौ से ज्‍यादा लोग पोस्‍ट करते हैं। अभी तक इस पर 20 पोस्‍ट की गई है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि पश्चिम बंगाल के संतोषपुर रेलवे स्‍टेशन पर लगी आग के वीडियो को दिल्‍ली का बताकर झूठ फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : दिल्‍ली में हादसा हो गया।
  • Claimed By : Instagram Handle Moumitagayan7
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later