Fact Check : राजस्‍थान के खाटू श्‍याम मंदिर में नहीं हुई आतंकी घटना, मॉकड्रिल का वीडियो गलत दावे से वायरल

खाटू श्‍याम मंदिर में हुई मॉकड्रिल को सच्‍ची आतंकी घटना समझकर किया गया वीडियो वायरल

Fact Check : राजस्‍थान के खाटू श्‍याम मंदिर में नहीं हुई  आतंकी घटना, मॉकड्रिल का वीडियो गलत दावे से वायरल

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर एक क्लिप वायरल हो रही है। इसमें कुछ जवानों और जमीन पर पड़े दो शख्‍सों को देखा जा सकता है। इस क्लिप को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि राजस्‍थान के सीकर स्थित खाटू श्‍याम मंदिर पर आतंकी हमला हुआ है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। पड़ताल में पता चला कि तीन सितंबर को खाटू श्‍याम मंदिर में एक मॉकड्रिल हुई थी। उसी से जुड़े वीडियो को कुछ लोग असली आतंकी घटना समझकर सोशल मीडिया में वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

karadwala_gram_panchayat नाम के एक फेसबुक हैंडल ने एक क्लिप को अपलोड करते हुए दावा किया, “खाटू श्‍याम में आतंकी हमला।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत गूगल ओपन सर्च टूल से की। वायरल दावे के आधार पर कीवर्ड बनाकर गूगल में सर्च किया गया। हमें कई खबरों से पता चला कि खाटू श्‍याम मंदिर में तीन सितंबर को एक मॉकड्रिल हुई थी।

एनडीटीवी राजस्‍थान की वेबसाइट पर 3 सितंबर को पब्लिश खबर में बताया गया, “राजस्थान में खाटू श्यामजी मंदिर में हर साल लाखों श्रद्धालु बाबा श्याम के दर्शन करने आते हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा और आपात स्थिति से निपटने के लिए आज (03 सितंबर) एटीएस की ओर से मंदिर में मॉक ड्रिल आयोजित की गई।” पूरी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

एनडीटीवी राजस्‍थान ने अपने एक्‍स हैंडल पर इस मॉकड्रिल का एक वीडियो भी शेयर किया है। साथ में लिखा कि सीकर: खाटूश्यामजी मंदिर में ATS की मॉकड्रिल। मंदिर में आतंकी छिपने और कर्मचारी को बंधक बनाने की मॉकड्रिल। ATS ने दो डमी आतंकियों को ढेर करने की मॉकड्रिल की।

पड़ताल के दौरान असली वीडियो हमें एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। शेखावटी अंचल न्‍यूज ने 3 सितंबर को एक खबर में बताया कि खाटूश्यामजी मंदिर में ATS ने मॉकड्रिल में दो आतंकी ढेर किए। इस खबर में वायरल वीडियो से जुड़े हिस्‍से को भी देखा जा सकता है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए सीकर से प्रकाशित दैनिक भास्‍कर के ईपेपर को स्‍कैन कया गया। 4 सितंबर के ईपेपर में जानकारी देते हुए बताया गया कि एटीएस की ईआरटी टीम ने खाटू श्‍याम मंदिर में मॉकड्रिल की। साथ में स्‍थानीय पुलिस भी थी। पूरी खबर को नीचे पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, राजस्‍थान के वरिष्‍ठ संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि सीकर स्थित खाटू श्‍याम मंदिर में एक मॉकड्रिल हुई थी। उसी के वीडियो को कुछ लोग असली आतंकी घटना समझकर भ्रम फैला रहे हैं।

जांच के अंत में मॉकड्रिल को सच्‍ची आतंकी घटना समझकर वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। इस अकाउंट के बारे में कोई खास जानकारी नहीं मिली।

निष्‍कर्ष : खाटू के श्‍याम मंदिर में हुई मॉकड्रिल के वीडियो को कुछ लोग सच्‍ची आतंकी घटना समझकर वायरल कर रहे हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट