Fact Check : मिथुन चक्रवर्ती के निधन का फर्जी मैसेज वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल मैसेज की पड़ताल की। हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा झूठा है। मिथुन चक्रवर्ती के निधन से जुड़े मैसेज फर्जी हैं।

Fact Check : मिथुन चक्रवर्ती के निधन का फर्जी मैसेज वायरल

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती को अचानक बीमार होने की वजह से अस्‍पताल में भर्ती करवाना पड़ा था। अब उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। वहीं, सोशल मीडिया पर कुछ लोग एक मैसेज शेयर करते हुए श्रद्धांजलि दे रहे हैं। इन मैसेज में दावा किया जा रहा है कि मिथुन चक्रवर्ती का निधन हो गया है। इसे सच मानकर सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म पर उनके चाहने वाले श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल मैसेज की पड़ताल की। हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा झूठा है। मिथुन चक्रवर्ती के निधन से जुड़े मैसेज फर्जी हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Behpurpushkar999 ने 14 फरवरी को एक मैसेज में लिखा,”मशहूर अभिनेता Mithun Chakraborty का अभी-अभी हुआ निधन”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। पोस्ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

मिथुन चक्रवर्ती से जुड़े मैसेज की सत्‍यता जानने के लिए हमने सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। सर्च करने पर हमें कई वेबसाइट पर यह खबर मिली कि मिथुन चक्रवर्ती को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। कई न्‍यूज वेबसाइट ने इसे लेकर विस्‍तार से खबरें पब्लिश कीं। इंडिया टीवी की वेबसाइट पर भी इससे जुड़ी खबर मिली। 12 फरवरी को पब्लिश इस खबर के अनुसार, “अभिनेता और भाजपा नेता मिथुन चक्रवर्ती को इस्केमिक सेरेब्रोवास्कुलर के लक्षण दिखने के बाद शनिवार की सुबह कोलकाता के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। एक्टर को सोमवार दोपहर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।” पूरी खबर यहां पढ़ा जा सकता है।

सर्च के दौरान भास्‍कर डॉट कॉम पर एक खबर मिली। इसमें बताया गया, “वेटरन एक्टर और बीजेपी नेता मिथुन चक्रवर्ती हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। वो बीते 10 फरवरी की सुबह सीने में दर्द की शिकायत के बाद कोलकाता के अपोलो हॉस्पिटल में एडमिट हुए थे। सोमवार को 73 वर्षीय एक्टर ने हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद मीडिया से बात की। उन्होंने बताया कि वो अब बिल्कुल ठीक हैं और जल्द ही काम पर लौट सकते हैं। मिथुन ने यह भी बताया कि उनकी बिगड़ी सेहत के लिए उन्हें पीएम नरेंद्र मोदी से डांट भी खानी पड़ी।” पूरी खबर यहां क्लिक करके पढ़ी जा सकती है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वालीं दैनिक जागरण की वरिष्‍ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्‍तव से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल पोस्‍ट को फर्जी बताया।

पड़ताल के अंत में Behpurpushkar999 नाम के फेसबुक यूजर के अकाउंट की जांच की गई। इस अकाउंट को 52 हजार से ज्‍यादा लोग लाइक करते हैं, जबकि फॉलोअर्स की संख्‍या 66 हजार है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में मिथुन चक्रवर्ती के निधन से जुड़ी पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। अचानक बीमार होने के कारण मिथुन चक्रवर्ती को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। अब वे बिल्कुल स्वस्थ हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट