Fact Check : ब्रिटिश फिल्‍म का सीन गांधी की हत्‍या की असली तस्‍वीर के नाम पर वायरल

Fact Check : ब्रिटिश फिल्‍म का सीन गांधी की हत्‍या की असली तस्‍वीर के नाम पर वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की हत्‍या से जुड़ी एक फर्जी तस्‍वीर सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि वायरल तस्‍वीर महात्‍मा गांधी की हत्‍या की असली तस्‍वीर है। विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता लगा कि वायरल तस्‍वीर ब्रिटिश फिल्‍म “Nine Hours to Rama” का एक सीन है। यह फिल्‍म 1963 में आई थी। इस फिल्‍म को गांधी की हत्‍या के ऊपर बनाया गया था। अब उसी फिल्‍म के एक सीन को गांधी की हत्‍या की असली तस्‍वीर के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक पेज Azm-e-Aali Shan ने 1 अक्‍टूबर को शाम 7:34 बजे एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया : ”A rare Pic of Mohatama Gandhi’s Murder…”

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले वायरल तस्‍वीर को ध्‍यान से देखा। इसके बाद इस तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके सर्च किया तो हमें कई जगह यह तस्‍वीर मिली। इसके बाद हमें यूटयूब चैनल कुछ वीडियो मिले, जिसमें इस प्रकार के सीन थे। यूटयूब चैनल FWIW पर हमें ब्रिटेन की एक फिल्‍म मिली। इस फिल्‍म का नाम था “Nine Hours to Rama”.

फिल्‍म के अंतिम हिस्‍से में हमें वायरल तस्‍वीर जैसे कुछ सीन मिले। इसमें एक बुजुर्ग व्‍यक्ति को जमीन पर गिरा हुआ देखा जा सकता है। उनके पास एक आदमी को कोट-पैंट में देखा जा सकता है,जबकि दो व्‍यक्ति को एक आदमी को पकड़े हुए देखा जा सकता है।

तस्‍वीर में हमें एक महिला दिखी, जो कि शॉल ओढ़ी हुई थी। ये महिला हमें दोनों तस्‍वीरों में दिखी। इसी तरह दोनों तस्‍वीरों में हमें पीछे की ओर एक जैसी डिजाइन वाले खंभे दिखे। इसके अलावा जमीन पर सीमेंट की छोटी वाली ब्राउंडी भी एक जैसी दिखी।

यूटूयब के अलावा हमें IMDb पर भी फिल्‍म से जुड़ी जानकारी मिली। यह फिल्‍म 1963 में आई थी। यह फिल्‍म स्‍टेनली वॉलपर्ट (Stanley Wolpert) के उपन्‍यास पर बनी थी। गोडसे का रोल जर्मन एक्‍टर “Horst Buchholz” और महात्‍मा गांधी की भूमिका Js Casshyap ने निभाई थी। फिल्‍म के डायरेक्‍टर मॉर्क रॉबसन थे।

पड़ताल के दौरान हमें ओरिजनल तस्‍वीर IMDb पर मिली। यह तस्‍वीर आप नीचे देख सकते हैं।

इसके बाद विश्‍वास टीम ने महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया कि गांधी जी वाली तस्‍वीर असल में ब्रिटिश फिल्‍म “Nine Hours to Rama” का एक सीन है। यह फिल्‍म बापू की हत्‍या पर बनाई गई थी। ऐसी कई तस्‍वीरें पहले भी बापू के नाम पर लोग फैला चुके हैं, जबकि इनका सच्‍चाई से कोई संबंध नहीं होता है।

अंत में हमने Azm-e-Aali Shan नाम के फेसबुक पेज की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि इस पेज को 25 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इस पेज को 8 अक्‍टूबर 2011 को बनाया गया था। यह एक पाकिस्‍तानी पेज है। इसकी कवर इमेज में पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की तस्‍वीर लगी है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि गांधी जी की हत्‍या के नाम पर वायरल हो रही तस्‍वीर फर्जी है। दरअसल वायरल तस्‍वीर 1963 में आई ब्रिटिश फिल्‍म “Nine Hours to Rama” का एक सीन है। इसे कुछ लोग गांधी की हत्‍या की रेयर इमेज के नाम पर सोशल मीडिया में फैला रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट