Fact Check : इंडोनेशिया में हुए भीषण एक्सीडेंट के वीडियो को अब मध्य प्रदेश का बताकर फैलाया जा रहा है भ्रम

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल मैसेज की पड़ताल की। हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। इंडोनेशिया के जनवरी के वीडियो को कुछ लोग मध्‍य प्रदेश का बताकर भ्रम फैला रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। 15 सेकंड के इस वीडियो में बाइक के भीषण एक्‍सीडेंट को देखा जा सकता है। एक्‍सीडेंट के बाद एक युवक को बुरी तरह सड़क पर गिरते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को मध्‍य प्रदेश के सीहोर का बताकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल मैसेज की पड़ताल की। हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। इंडोनेशिया के जनवरी के वीडियो को कुछ लोग मध्‍य प्रदेश का बताकर भ्रम फैला रहे हैं। वीडियो जनवरी 2024 में इंडोनेशिया में हुए एक भीषण एक्‍सीडेंट का है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर सुनील चाचा ने 15 फरवरी को एक वीडियो अपलोड करते हुए इसे मध्‍य प्रदेश के सीहोर का बताया। वीडियो के साथ दावा किया गया, “सड़कों पर जो युवा तेज रफ्तार से हीरो गिरी करते हुए गाड़ी चलाते है उनके लिए यह वीडियो•••• सिहोर में इंग्लिश पूरे का है,घटनास्थल पर ही मृत्यु••••अपने बच्चों को छोटे भाई बहन को बाइक देने से पहले अच्छे से जरूर समझाए या रात के समय न ही दे तो ज्यादा बेहतर है क्योंकि शाम के समय स्टंट का भूत ज्यादा सवार रहता है कुछ लोगों पर••••ऐसे लोगों पर पुलिस कार्यवाही भी होनी चाहिए!”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। पोस्ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में ज्‍यादा जानकारी जुटाने के लिए सबसे पहले इनविड टूल के माध्‍यम से इसके कई ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस पर सर्च करना शुरू किया। यह वीडियो हमें अलग-अलग दावों के साथ कई जगह मिला। हमें इंडोनेशिया की एक वेबसाइट पर एक खबर मिली। इस खबर को हमने गूगल ट्रांसलेट टूल की मदद से हिंदी में अनुवाद किया। खबर में बताया गया कि 27 जनवरी 2024 की रात इंडोनेशिया में सड़क पर रेस लगाते वक्‍त यह दुर्घटना हुई थी। हादसे में एक युवक की मौत भी हो गई थी।

सर्च के दौरान दूसरी कई वेबसाइट पर भी एक्‍सीडेंट से जुड़ी खबर मिली। एक वेबसाइट पर मौजूद खबर के अनुसार, एक्‍सीडेंट में 20 साल के युवक की मौत हो गई। यह जनवरी 2024 की घटना है।

Tribunbengkulu के फेसबुक पेज पर हमें एक वीडियो रिपोर्ट मिली। इसे 30 जनवरी को अपलोड की गई थी। वायरल वीडियो के आधार पर बनाई गई इस रिपोर्ट में बताया गया कि अवैध रेसिंग के कारण एक युवक की मौत हो गई। कुछ दिन बाद इसकी शादी होनी थी।

जांच के अगले चरण में गूगल ओपन सर्च टूल की मदद से यह जानने की कोशिश की गई कि क्‍या सीहोर में ऐसा कोई एक्‍सीडेंट हुआ है । सर्च के दौरान हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो वायरल दावे की पुष्टि करती हो।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए नईदुनिया, सीहोर के ब्‍यूरो चीफ अखलेश गुप्ता से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि यह वीडियो सीहोर का नहीं है। सीहोर में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।

पड़ताल के अंत में फेसबुक यूजर सुनील चाचा के अकाउंट की जांच की गई। यूजर गाजियाबाद का रहने वाला है। इससे ज्‍यादा जानकारी इस अकाउंट पर नहीं मिल पाई।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि मध्‍य प्रदेश के सीहोर के नाम पर वायरल वीडियो इंडोनेशिया का है। वहां जनवरी में एक सड़क दुर्घटना हुई थी। उसी से जुड़े वीडियो को कुछ लोग अब सीहोर का बताकर वायरल कर रहे हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट