X
X

Fact Check : 2007 में जीत के बाद टीम इंडिया की हुई तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह से मुलाकात, भ्रामक दावा वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने इस दावे की जांच की। यह भ्रामक साबित हुआ।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। टीम इंडिया ने एक बार फिर से टी20 विश्व कप 2024 जीत लिया। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर कप अपने नाम किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम इंडिया को जीत की बधाई दी। इससे पहले भारत ने 2007 में टी20 विश्व कप जीता था। अब सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म पर एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम को सोनिया गांधी के साथ देखा जा सकता है। इस तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि वर्ष 2007 में जब इंडिया ने वर्ल्‍ड कप जीता था, तब टीम का फोटोशूट उस वक्‍त के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बजाय सोनिया गांधी के साथ कराया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने इस दावे की जांच की। यह भ्रामक साबित हुआ। हमारी पड़ताल में पता चला कि टीम को तत्‍कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मिलवाया गया था। ऐसे में यह कहना था कि सिर्फ सोनिया गांधी से ही टीम को मिलवाया गया, दावा गलत साबित होता है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर कुमार राजन चौहान ने 2 जुलाई को एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “2007 में भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप जीता…महेंद्र सिंह धोनी कप्तान थे और राजीव शुक्ला बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष थे। मनमोहन सिंह जो देश के प्रधानमंत्री थे, उनके बजाय सोनिया गांधी के साथ फोटो शूट करवाया गया। तब किसी भी पत्रकार ने यह सवाल नहीं उठाया कि आखिर सोनिया गांधी है कौन…जो भारतीय क्रिकेट टीम के साथ फोटो शूट करवा रही हैं। सोचिए इस कांग्रेस ने भारत में कितनी तानाशाही दिखाई है और प्रधानमंत्री पद की गरिमा को कितना लज्जित किया है।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्‍वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल दावे की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। हमने कीवर्ड सर्च किया। हमें टाइम्‍स ऑफ इंडिया पर टीम इंडिया के साथ मनमोहन सिंह की एक तस्‍वीर मिली। 31 अक्‍टूबर 2007 को अपलोड इस तस्‍वीर में टीम इंडिया को तत्‍कालीन पीएम मनमोहन सिंह के साथ देखा जा सकता है। तस्‍वीर पीटीआई की ओर से रिलीज की गई थी। इसमें पूर्व पीएम के अलावा उनकी पत्‍नी गुरशरण कौर को भी देखा जा सकता है।

इस तस्‍वीर को पीएमओ के आर्काइव में भी देखा जा सकता है। इसमें बताया गया कि 30 अक्‍टूबर 2007 को पूर्व पीएम डॉक्‍टर मनमोहन सिंह 20-20 क्रिकेट टीम के साथ।

जांच को आगे बढ़ाते हुए सोनिया गांधी की वायरल तस्‍वीर के बारे में सर्च किया गया। गूगल लेंस से सर्च करने पर असली तस्‍वीर हमें गेट्टी इमेज की वेबसाइट पर मिली। इस तस्‍वीर के कैप्‍शन में बताया गया कि नई दिल्‍ली में सोनिया गांधी के आवास पर 30 अक्‍टूबर 2007 को 20-20 क्रिकेट विश्व कप टीम ने उनसे मुलाकात की। सोनिया गांधी के अलावा 20-20 क्रिकेट विश्व कप विजेताओं ने उस वक्‍त के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से भी मुलाकात की थी।

जांच के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने इसे भ्रामक बताया।

पड़ताल के अंत में भ्रामक दावा करने वाले यूजर की जांच की गई। कुमार राजन चौहान नाम के फेसबुक यूजर के करीब पांच हजार फ्रेंड हैं। यूजर दिल्‍ली में रहता है। यह अकाउंट 2011 को बनाया गया था। यूजर एक राजनीतिक दल से जुड़ा हुआ है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि जब भारत ने 2007 में टी20 विश्व कप जीता था, तब टीम की मुलाकात तत्‍कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से भी हुई थी। ऐसे में यह कहना कि टीम की मुलाकात केवल सोनिया गांधी से हुई थी, दावा बेबुनियाद साबित होता है। उस वक्‍त सोनिया गांधी के अलावा तत्‍कालीन प्रधानमंत्री से भी टीम इंडिया की मुलाकात करवाई गई थी। ऐसे में हमारी जांच में वायरल दावा भ्रामक साबित होता है।

  • Claim Review : 2007 में भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप जीता। महेंद्र सिंह धोनी कप्तान थे और राजीव शुक्ला बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष थे। मनमोहन सिंह जो देश के प्रधानमंत्री थे, उनके बजाय सोनिया गांधी के साथ फोटो शूट करवाया गया।
  • Claimed By : FB user Kumar Rajan Chauhan
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later