X
X

Fact Check : यमुना एक्सप्रेस-वे पर सूटकेस में युवती का शव फेंकने की तस्वीर झूठे सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में ‘यमुना एक्सप्रेस-वे पर सूटकेस में युवती की लाश’ के दावे के साथ वायरल पोस्‍ट गलत साबित हुई। नवंबर 2022 की घटना को झूठे सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jan 3, 2024 at 03:55 PM
  • Updated: Jan 3, 2024 at 04:09 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर एक बार फिर से एक मृतक युवती की तस्‍वीर को ‘लव जिहाद’ के फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। तस्‍वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि एक युवती को दूसरे धर्म के युवक ने रेप करके उसकी हत्‍या कर दी। फिर सूटकेस में शव को डालकर यमुना एक्‍सप्रेस-वे पर फेंक दिया।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा बेबुनियाद साबित हुआ। ऑनर किलिंग के नाम पर हुई हत्‍या को झूठे सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। दिल्‍ली में एक पिता ने अपनी पत्‍नी के साथ मिलकर बेटी की हत्‍या करने के बाद शव को यमुना एक्‍सप्रेस-वे पर फेंक दिया था। उसी से जुड़ी तस्‍वीर को कुछ लोग फर्जी दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर राजेंद्र शर्मा ने एक जनवरी 2024 को एक मृतक युवती की तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “Mathura : यमुना एक्सप्रेसवे पर सूटकेस में युवती की लाश मिली, बेरहमी से की गई हत्या। हल्द्वानी: 20 दिन से लड़की थी गायब, पुलिस ने फेसबुक खंगाला तो यामीन खान के साथ था प्रेम प्रसंग। यामीन ने बताया कि अकेले बुला दोस्त के साथ रेप कर गला रेत दिया था। एक हीरोइन आज भी गई।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्‍तेमाल किया। हमें उत्‍तम हिंदू नाम की एक वेबसाइट पर यह तस्‍वीर एक साल पहले अपलोड मिली। इसमें बताया गया कि सूटकेस में एक लड़की का शव मिला था। इसके सीने पर गोली के निशान थे। संबंधित खबर को यहां देखा जा सकता है।

इस क्‍लू के आधार पर हमने जांच को आगे बढ़ाया। गूगल ओपन सर्च पर संबंधित कीवर्ड से सर्च करने पर हमें कई न्‍यूज रिपोर्ट्स मिली। इंडिया टीवी की वेबसाइट पर 18 नवंबर 2022 को पब्लिश एक रिपोर्ट में बताया गया कि उत्तर प्रदेश के मथुरा के थाना राया क्षेत्र के अंतर्गत यमुना एक्सप्रेस-वे के पास सूटकेस में एक लड़की का शव मिलने से हड़कंप मच गया था। लड़की के सीने में गोली मारकर उसकी हत्या की गई है। शरीर पर चोट के कई निशान हैं जिससे लग रहा है कि हत्या से पहले लड़की ने खुद को बचाने की बहुत कोशिश की। इतना तय है कि ये हत्या कहीं और की गई फिर शव को लाल कलर के ट्रॉली बैग में एक पॉलिथीन में बंद कर यहां लाकर फेंक दिया गया। संबंधित खबर यहां पढ़ें।

सर्च के दौरान न्यूज एजेंसी एएनआई के एक्‍स हैंडल पर भी संबंधित घटना से जुड़ी एक पोस्‍ट मिली। 18 नवंबर 2022 को की गई इस पोस्‍ट में जानकारी दी गई कि मथुरा के एक इलाके में सूटकेस में 25 साल की युवती की लाश मिली।

जांच के अगले चरण में हमने मथुरा पुलिस के एक्‍स हैंडल को स्‍कैन किया। यहां 20 नवंबर 2022 को मथुरा के अपर पुलिस अधीक्षक नगर का वर्जन मिला। उनके अनुसार, मृतक लड़की बदरपुर थाना क्षेत्र दिल्ली की रहने वाली थी। उसकी मां और भाई ने लड़की के शव की पहचान की।

गूगल सर्च के दौरान जागरण डॉट कॉम पर एक खबर मिली। 21 नवंबर 2022 की इस खबर में बताया गया कि यमुना एक्‍सप्रेस-वे के पास सूटकेस में मिली लड़की के शव मामले में पुलिस के सामने हत्‍या के आरोपी युवती के पिता और मां ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। पिता ने बेटी को गोली मारने के बाद पत्‍नी के साथ सूटकेस में लाश को पैक करके यमुना एक्‍सप्रेस-वे के किनारे फेंक दिया था। पूरी खबर यहां पढ़ें।

वायरल पोस्‍ट पहले भी झूठे सांप्रदायिक दावे और मणिपुर हिंसा के नाम से वायरल हो चुकी है। उस वक्‍त भी विश्‍वास न्‍यूज ने इसकी पड़ताल की थी। विश्वास न्यूज ने तत्कालीन प्रभारी सिटी पुलिस अधीक्षक मार्तंड प्रकाश सिंह से संपर्क किया था। उन्होंने विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में कहा था कि यह घटना उत्तर प्रदेश के मथुरा की है, जिसमें कोई सांप्रदायिक पहलू नहीं है और पुलिस ने इस मामले में लड़की के माता-पिता को गिरफ्तार कर लिया था।

अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच करने की। फेसबुक यूजर राजेंद्र शर्मा की सोशल स्‍कैनिंग से पता चला कि यूजर को छह हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में ‘यमुना एक्सप्रेस-वे पर सूटकेस में युवती की लाश’ के दावे के साथ वायरल पोस्‍ट गलत साबित हुई। नवंबर 2022 की घटना को झूठे सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : यमुना एक्सप्रेसवे पर सूटकेस में युवती की लाश मिली, बेरहमी से की गई हत्या। हल्द्वानी: 20 दिन से लड़की थी गायब, पुलिस ने फेसबुक खंगाला तो यामीन खान के साथ था प्रेम प्रसंग। यामीन ने बताया कि अकेले बुला दोस्त के साथ रेप कर गला रेत दिया था। एक हीरोइन आज भी गई।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर राजेंद्र शर्मा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later