Fact Check : मेरठ में हुई हत्या के वीडियो को झूठे सांप्रदायिक दावे के साथ किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। पड़ताल में पता चला कि दोनों ही पक्ष एक ही समुदाय के थे।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद अब सोशल मीडिया में एक वीडियो को वायरल करके सांप्रदायिकता फैलाने की कोशिश की जा रही है। वायरल वीडियो में एक युवक को स्विमिंग पुल के पास एक शख्‍स की गोली मारकर हत्‍या करते हुए देखा जा सकता है।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म पर इस वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि मेरठ में स्विमिंग पुल के पास विवाद के बाद मुसलमानों ने एक हिंदू की हत्‍या कर दी।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। पड़ताल में पता चला कि दोनों ही पक्ष एक ही समुदाय के थे। जिस शख्‍स की हत्‍या हुई, उसका नाम अरशद था। मेरठ की घटना को कुछ लोग झूठे सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Radha Krishna Mishra ने 5 मई को एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया, “हिंदुओं सावधान देखो कैसे कोल्ड ब्लडेड मर्डर किया गया साथ में खड़े खड़े मुसलमानों ने हिंदू को मार दिया।UP के मेरठ के लोहियानगर इलाक़े में बच्चों के सामने उनके पिता की हत्या स्विमिंग पूल के पास हुए विवाद में बाद हत्यारे ने कनपटी से सटाकर मारी गोली मो० दाऊद , मो० बिलाल, मो० असलम और दानिश के ख़िलाफ़ मुक़दमा दर्ज, फ़िलहाल सभी फ़रार यूपी से रुझान आने लगे हैं..।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इस सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च किया। हमें जी न्‍यूज की वेबसाइट पर एक खबर मिली। इस खबर में वायरल वीडियो के कुछ हिस्‍से का इस्‍तेमाल किया गया। खबर में बताया गया,“मेरठ में सरेआम एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। वो अपने बच्चों के साथ स्विमिंग पूल में नहाने गया था। लाइव मर्डर की पूरी वारदात सीसीटीवी में कैद हो गई है। जिसका वीडियो वायरल हो रहा है। बताया जा रहा है कि मृतक अरशद का दो दिन पहले आरोपी से विवाद हुआ था।”

सर्च के दौरान ईटीवी भारत की वेबसाइट पर भी एक खबर मिली। 5 जून को पब्लिश इस खबर में बताया गया, “मेरठ में मंगलवार की रात सरेआम हिस्ट्रीशीटर की गोली मारकर हत्या कर दी गई। युवक अपने बच्चों के साथ स्विमिंग पूल में नहाने गया था। लाइव मर्डर की पूरी वारदात CCTV में कैद हो गई। मामला लोहियानगर थाना क्षेत्र का है। बता दें, कि मरने वाले युवक का नाम अरशद है। वह नौचंदी थाने का हिस्ट्रीशीटर रहा है। अरशद पर कुल 18 मुकदमे दर्ज हैं। आरोपी बिलाल पर भी हत्या और हत्या के प्रयास का मुकदमा है। देर रात दाऊद, बिलाल, असलम और दानिश के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।”

विश्वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, मेरठ के संस्‍करण को खंगाला। हमें 5 और 6 जून को पब्लिश खबरें मिलीं। इसमें बताया गया कि मेरठ के जुर्रानपुर फाटक के पास स्विमिंग पूल में बच्‍चों के साथ नहाने गए अरशद की गोली मारकर हत्‍या कर दी गई। आरोप है कि अरशद के मोहल्‍ले का बिलाल अपने भाई दाऊद, असलम और दानिश के साथ पहुंचा और अरशद के सिर में तमंचा सटाकर गोली मार दी।

दैनिक जागरण, मेरठ के संस्‍करण में 5 जून को प्रकाशित खबर
दैनिक जागरण, मेरठ के संस्‍करण में 6 जून को प्रकाशित खबर

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए मेरठ के सीओ कोतवाली आशुतोष कुमार से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। दोनों ही पक्ष एक ही समुदाय के हैं। इन सभी का अपराधिक इतिहास भी रहा है।

पड़ताल के अंत में झूठी सांप्रदायिक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर राधा कष्‍णाा मिश्रा के अकाउंट को 1320 लोग फॉलो करते हैं। यूजर लखनऊ का रहने वाला है। पेश से यूजर वकील है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। दरअसल मेरठ में एक मुस्लिम युवक अरशद की हत्‍या कर दी गई। घटना के वीडियो को कुछ लोग हिंदू की हत्‍या बताकर वायरल कर रहे हैं। जबकि दोनों ही पक्ष मुस्लिम थे।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट