Fact Check : सुप्रिया श्रीनेत के नाम पर वायरल हुई सोनिया गांधी के खिलाफ फेक पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल स्‍क्रीनशॉट की जांच की। पता चला कि यह फेक है।

Fact Check : सुप्रिया श्रीनेत के नाम पर वायरल हुई सोनिया गांधी के खिलाफ फेक पोस्ट

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता व पार्टी के सोशल एवं डिजिटल मीडिया अध्यक्ष सुप्रिया श्रीनेत पर निशाना साधते हुए एक एक्‍स पोस्‍ट का स्‍क्रीनशॉट वायरल किया जा रहा है। इस स्‍क्रीनशॉट को पहले भी कई बार निशाना साधते हुए कांग्रेस की पूर्व अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और सुप्रिया श्रीनेत के खिलाफ दुष्‍प्रचार फैलाया गया। अब एक बार फिर से इस स्‍क्रीनशॉट को शेयर किया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल स्‍क्रीनशॉट की जांच की। पता चला कि यह फेक है। सुप्रिया श्रीनेत की ओर से ऐसी कोई पोस्‍ट नहीं की गई है। इसकी सच्‍चाई जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने ऑनलाइन टूल्‍स और खुद सुप्रिया श्रीनेत से बात की। सुप्रिया श्रीनेत की ओर से वायरल पोस्‍ट का खंडन करते हुए कहा गया कि उन्‍होंने कभी भी इस प्रकार की कोई पोस्‍ट नहीं की।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Bipasa Bose Deb ने एक ग्रुप में स्‍क्रीनशॉट को पोस्‍ट किया। यह पोस्‍ट 27 जून को की गई थी। वायरल पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सुप्रिय श्रीनेत के नाम से वायरल एक्‍स पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले एक्‍स एडवांस सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। यहां वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को डालकर सुप्रिया श्रीनेत के अकाउंट पर सर्च करने की कोशिश की गई। हमें पुरानी तारीख पर ऐसी एक भी पोस्‍ट नहीं मिली।

वायरल एक्‍स पोस्‍ट पर 24 अप्रैल 2012 की तारीख थी। इसके आधार पर हमने एक बार फिर से एडवांस सर्च का इस्‍तेमाल किया। हमें पता चला कि सुप्रिया श्रीनेत ने पहली पोस्‍ट 2 मई 2012को किया था। इसे नीचे देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए एक्‍स पर किए जाने वाले पोस्‍ट के फॉर्मेट का तुलनात्‍मक अध्‍ययन किया। नीचे वाले कोलाज में साफ देखा जा सकता है कि वायरल पोस्‍ट में तस्‍वीर के नीचे काफी ज्‍यादा गैप है, जबकि वास्‍तव में जब एक्‍स पर कोई तस्‍वीर अपलोड की जाती है तो इतना गैप नहीं होता है।

हमने इस बारे में गूगल पर भी सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। अगर यूपीए सरकार में कोई शख्सियत इस तरह से सोनिया गांधी के खिलाफ पोस्ट करता तो खबरों में जरूर आता।

विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, “ट्रोल्स को यह अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि मैं एक कांग्रेस परिवार से आती हूं। मेरे पिता 2009 से 2014 तक कांग्रेस सांसद थे और मैं हमेशा सोनिया गांधी जी की प्रबल प्रशंसक रही हूं। मेरे अकाउंट से कभी भी ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया गया, जैसा कि वायरल किया जा रहा है। मैं उन लोगों के खिलाफ कानून का सहारा लूंगा, जिन्होंने इस फर्जी ट्वीट को प्रसारित किया है।”

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। यह अकाउंट लॉक्‍ड होने के कारण कोई जानकारी उपलब्‍ध नहीं हो पाई।

सुप्रिया श्रीनेत को लेकर पहले भी कई फर्जी पोस्‍ट वायरल हो चुकी है। जिसकी विश्‍वास न्‍यूज ने समय-समय पर पड़ताल की है। इन रिपोर्ट को नीचे पढ़ा जा सकता है।

Fact Check : सुप्रिया श्रीनेत की प्रेस कॉन्फ्रेंस के वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके अधूरी वीडियो क्लिप की जा रही वायरल

Fact Check: वायरल तस्वीर में दाऊद इब्राहिम के साथ दिख रहीं महिला पत्रकार शीला भट्ट हैं, सुप्रिया श्रीनेत नहीं

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि सुप्रिया श्रीनेत ने सोनिया गांधी को लेकर कोई आपत्तिजनक पोस्‍ट नहीं की थी।वायरल पोस्‍ट फेक है। इसका खुद सुप्रिया श्रीनेत ने खंडन किया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट