X
X

Fact Check : चुनाव के नतीजों के बाद वायरल हुआ फ्री रिचार्ज के नाम पर फेक मैसेज, अलर्ट रहें

वायरल किया जा रहा लिंक फर्जी है। साइबर एक्सपर्ट्स इस लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह देते हैं। यह एक प्रकार का स्‍कैम है।

नई दिल्ली (Vishvas News)। देश में लोकसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। इसी बीच सोशल मीडिया में एक मैसेज वायरल किया जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी चुनाव जीतने और फिर से प्रधानमंत्री बनने की खुशी में पूरे भारत को 749 रूपए का तीन महीने का फ्री रिचार्ज दे रहे हैं। इस मैसेज में एक लिंक को क्लिक करने के लिए कहा जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने वायरल मैसेज की पड़ताल की। दावा फर्जी निकला। ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। वायरल किया जा रहा लिंक फर्जी है। साइबर एक्सपर्ट्स इस लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह देते हैं। यह एक प्रकार का स्‍कैम है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Mohammad Mustamir ने 5 जून को एक लिंक को शेयर करते हुए लिखा, “प्रधान मंत्री नरेंद्रमोदी 2024 चुनाव जीतने और 1 बार फिरसे पीएम बन ने की ख़ुशी में पूरे भारत को दे रहे है ₹749 वाला 3 महीने का रिचार्ज बिलकुल फ्री । तो अभी जाये रीचार्ज लेने के लिए नीचे नीले कलर के लिंक पर क्लिक करे और फ्री रिचार्ज प्राप्त करे।”

हमें यह मैसेज विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर भी मिला।

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इसे मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने फ्री रिचार्ज के नाम पर वायरल मैसेज की सच्‍चाई जानने के लिए दिए गए लिंक को स्‍कैन किया। यह हमें देखने पर संदिग्ध लगा। यह लिंक भारत सरकार या उससे जुड़े किसी डिपार्टमेंट से संबंधित नहीं था। इस तरह के मैसेज पहले भी कई बार वायरल हो चुके हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने ऐसे मैसेज को लेकर साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ एवं राजस्थान सरकार की पब्लिक ग्रीवांस कमेटी के पूर्व आईटी सलाहकार आयुष भारद्वाज से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि कभी भी भूलकर ऐसे लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए। लिंक पर क्लिक करने से फ्रॉड हो सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल मैसेज को लेकर साइबर एक्‍सपर्ट चातक वाजपेयी से भी बात की। उन्‍होंने बताया कि यह एक प्रकार स्‍कैम है। गलती से भी ऐसे किसी ऐप को डाउनलोड नहीं करना चाहिए। इससे आपकी निजी जानकारी गलत हाथों में पड़ सकती है।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले यूजर की जांच की। पता चला कि यूजर Mohammad Mustamir के चार सौ से ज्‍यादा फेसबुक फ्रेंड हैं। इससे अधिक जानकारी इस अकाउंट के बारे में नहीं मिली।

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर फ्री रिचार्ज योजना के नाम से वायरल हो रही पोस्ट फेक है। साइबर एक्सपर्ट ने इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह दी है।

  • Claim Review : पीएम मोदी दे रहे हैं फ्री रिचार्ज
  • Claimed By : FB User Mohammad Mustamir
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later