X
X

Fact Check : दैनिक जागरण के नाम पर फिर से वायरल हुआ फेक विज्ञापन

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल विज्ञापन की जांच की। यह फर्जी साबित हुआ।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। देश में ईद का त्योहार बड़े उल्‍लास के साथ मनाया गया। अब इससे जोड़ते हुए दैनिक जागरण अखबार के एक फर्जी विज्ञापन को वायरल किया जा रहा है। यह विज्ञापन पहले भी कई बार वायरल हो चुका है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल विज्ञापन की जांच की। यह फर्जी साबित हुआ। दरअसल कुछ साल पहले दैनिक जागरण ने ‘एक मुहल्ला-एक होलिका’ का विज्ञापन छापा था। उसी विज्ञापन के साथ छेड़छाड़ करके इसे ‘एक मुहल्ला-एक बकरा’ नाम से वायरल कर दिया। हमारी जांच में पता चला कि दैनिक जागरण के खिलाफ दुष्प्रचार की मंशा से फर्जी विज्ञापन बनाकर वायरल किया गया।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर इंडियन मुस्लिम की आवाज ने 22 जून को एक पोस्‍ट किया। पोस्‍ट के साथ लिखा गया कि एक मोहल्‍ला, एक अखबार।

इस पोस्‍ट के साथ दैनिक जागरण के नाम पर वायरल फर्जी विज्ञापन का इस्‍तेमाल किया गया। साथ में लिखा गया, “पूरे मोहल्‍ले में दैनिक जागरण की एक ही प्रति मंगानी चाहिए। कागज कम खर्च होगा तो पेड़ कम काटने पड़ेंगे। एक आदमी को घर-घर घूमना नहीं पड़ेगा। सारे मिलकर एक जगह पढ़ेंगे तो भाईचारा बढ़ेगा, कचड़ा भी कम होगा।”

वायरल पोस्‍ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है। इसे फेसबुक, इंस्‍टाग्राम के अलावा वॉट्सऐप पर भी शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी वायरल विज्ञापन की जांच कर चुका है। इसके लिए हमने दैनिक जागरण, मुरादाबाद के ईपेपर को स्‍कैन किया। हमें असली विज्ञापन 4 मार्च 2023 को पब्लिश मिला। इसमें ‘एक मुहल्ला-एक होलिका’ लिखा हुआ है। साथ में लिखा है, “इस बार होली पर प्रयास करें कि थोड़ी दूरी पर अलग-अलग होलिका जलाने की जगह जितना हो सके, एक मुहल्ले में एक ही होलिका जलाएं। इससे प्रदूषण घटेगा, अपनापन बढ़ेगा। यातायात बाधित ना करें, इससे हमें और आपको परेशानी होगी हाईटेशन व अन्य तारों को बचाएं लकड़ी की जगह उपलों का उपयोग करें, ताकि बचे रहें हमारे पेड़ ऐसा कोई सामान न जलाएं जिससे पर्यावरण प्रदूषित हो।”

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए असली और फर्जी विज्ञापन की तुलना भी की। दैनिक जागरण अखबार में छपे विज्ञापन में ‘एक मुहल्ला एक होलिका’ लिखा है, जबकि वायरल इमेज में ‘एक मुहल्ला एक बकरा’ लिखा है। साथ में दोनों में कंटेंट भी अलग-अलग है।

गूगल ओपन सर्च टूल से कीवर्ड की मदद से सर्च करने पर हमें हमें हरदोई पुलिस के आधिकारिक एक्‍स हैंडल पर एक पोस्‍ट मिली। इसमें दैनिक जागरण के ‘एक मुहल्ला, एक होलिका’ अभियान की तारीफ की गई है। यह पोस्‍ट 7 मार्च 2023 को की गई।

विश्‍वास न्‍यूज ने पिछली पड़ताल के दौरान दैनिक जागरण के यूपी एडिटर आशुतोष शुक्ला से भी बात की थी। उन्‍होंने बताया कि सोशल मीडिया पर ‘एक मुहल्ला-एक बकरा’ वाला वायरल विज्ञापन फेक है। दैनिक जागरण का अभियान ‘एक मुहल्ला-एक होलिका’ था।

पिछली पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

अब बारी थी फर्जी विज्ञापन को पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच करने की। इंडियन मुस्लिम की आवाज नाम के पेज को 97 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इससे ज्‍यादा जानकारी इस पेज के बारे में नहीं मिल पाई।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि पिछले साल होली के अवसर पर दैनिक जागरण ने ‘एक मुहल्ला-एक होलिका’ अभियान चलाया था। उस संबंध में विज्ञापन भी प्रकाशित किए गए थे। अब एक बार फिर से उसी विज्ञापन के साथ छेड़छाड़ करके ‘एक मुहल्ला-एक बकरा’ नाम से फर्जी विज्ञापन वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : बकरीद पर दैनिक जागरण का अभियान
  • Claimed By : FB User Indian Muslim Ki Awaz
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later