Fact Check: शत्रुघ्न सिन्हा के पैरोडी अकाउंट से की गई पोस्ट को असली समझ रहे लोग

शत्रुघ्न सिन्हा के पैरोडी अकाउंट से की गई पोस्ट के स्क्रीनशॉट को यूजर्स असली हैंडल से की गई पोस्ट का समझकर शेयर कर रहे हैं।

Fact Check: शत्रुघ्न सिन्हा के पैरोडी अकाउंट से की गई पोस्ट को असली समझ रहे लोग

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अभिनेता एवं टीएमसी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी सोनाक्षी की शादी हाल ही में जहीर इकबाल से हुई थी। इसके बाद से शत्रुघ्न सिन्हा के नाम से बने अकाउंट की पोस्ट का स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। इसकी प्रोफाइल पिक में शत्रुघ्न सिन्हा की तस्वीर लगी हुई है और यूजर नेम @shatruparody है। हालांकि, इसका अकाउंट नेम ShatruGhan Sinha लिखा हुआ है। कुछ यूजर्स इस स्क्रीनशॉट को शत्रुघ्न सिन्हा के असली अकाउंट का समझकर शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि स्क्रीनशॉट पैरोडी अकाउंट से की गई पोस्ट का है। इसके यूजर नेम पर भी @shatruparody लिखा हुआ है। इसके बावजूद कुछ यूजर्स इसे सांसद के असली हैंडल से की गई पोस्ट का स्क्रीनशॉट समझ रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Citizen Awaz ने स्क्रीनशॉट को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा,

शत्रुध्न सिन्हा ने सोनाक्षी के शादी पर कहा बेटी खुश रहें यही सब पिता के दिल का अरमान होता है

पड़ताल

वायरल स्क्रीनशॉट को चेक करने के लिए हमने एक्स हैंडल की पोस्ट को चेक किया। 7 जुलाई को @shatruparody (आर्काइव लिंक) नाम के अकाउंट से इस पोस्ट को किया गया है। इसके यूजर नेम में पैरोडी लिखा हुआ है। हालांकि, इसके कमेंट देखने पर पता चलता है कि कुछ यूजर्स इसे शत्रुघ्न सिन्हा का असली अकाउंट समझ रहे हैं।

इस हैंडल के बायो में लिखा है कि यह पूर्व सांसद और बॉलीवुड अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा स्टैन अकाउंट है। मतलब यह असली हैंडल नहीं है।

शत्रुघ्न सिन्हा के असली हैंडल का यूजर नेम @ShatruganSinha और अकाउंट नेम Shatrughan Sinha है। इससे इस तरह की कोई पोस्ट नहीं की गई है।

असली अकाउंट की प्रोफाइल पिक में भी वायरल हैंडल की पोस्ट वाली तस्वीर लगी हुई है। हालांकि, दोनों की बैनर इमेज अलग-अलग है और असली हैंडल के बायो में आसनसोल से सांसद लिखा हुआ है।

इस बारे में आसनसोल में दैनिक जागरण के रिपोर्टर राकेश उपाध्याय का कहना है कि वायरल स्क्रीनशॉट पैरोडी अकाउंट से की गई पोस्ट का है।

एक्स के हेल्प सेंटर पर दी गई जानकारी के अनुसार, पैरोडी, कमेंट्री या फैन अकाउंट के लिए कुछ नियम हैं। इसमें लिखा है कि इस तरह के अकाउंट के नाम और बायो से इसका पता चलना चाहिए। अकाउंट नेम से साफ पता चलना चाहिए कि यह प्रोफाइल में दिख रहे शख्स से संबंधित नहीं है। पैरोडी, फेक, फैन और कमेंट्री जैसे शब्दों को लिखा जा सकता है। अकाउंट नेम यूजर नेम (@handle) से अलग होता है। बायो में साफ होना चाहिए कि यह प्रोफाइल में दिख रही तस्वीर से संबंधित नहीं है।  

पैरोडी अकाउंट के स्क्रीनशॉट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के करीब 13 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: शत्रुघ्न सिन्हा के पैरोडी अकाउंट से की गई पोस्ट के स्क्रीनशॉट को यूजर्स असली हैंडल से की गई पोस्ट का समझकर शेयर कर रहे हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट