X
X

Fact Check: नूपुर शर्मा को धमकी देने वाले मौलाना को यूपी नहीं, राजस्थान पुलिस ने किया है गिरफ्तार

राजस्थान के बूंदी में नूपुर शर्मा के खिलाफ भड़काऊ बयानबाजी करने वाले मौलाना को बूंदी पुलिस ने ही गिरफ्तार किया है। यूपी पुलिस द्वारा गिरफ्तारी का दावा गलत है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर 15 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दो लोगों को पुलिस अपने साथ ले जा रही है। यूजर्स वीडियो के साथ दावा कर रहे हैं कि नूपुर शर्मा को धमकाने वाले मौलाना को यूपी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावे को भ्रामक पाया। आरोपी मौलाना को यूपी पुलिस ने नहीं, बल्कि राजस्थान की बूंदी पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘कृष्णा मिश्र‘ (आर्काइव लिंक) ने 1 जुलाई को वीडियो शेयर करते हुए लिखा,
कल #नूपुर शर्मा को धमकी दिया था #मौलाना ने..!!
आज यूपी #पुलिस ने इसकी डोली उठा ली

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इसको सर्च किया। इसमें हमें tv9hindi पर 1 जुलाई को प्रकाशित खबर का लिंक मिला। इसमें वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स की फोटो भी अपलोड की गई है। खबर के मुताबिक, मौलाना मुफ्ती नदीम ने नूपुर शर्मा के खिलाफ बूंदी कलेक्ट्रेट पर भड़काऊ बयानबाजी की थी। पुलिस ने मौलना को राजस्थान के बूंदी से गिरफ्तार कर लिया है। वहां सुरक्षा को देखते हुए भारी पुलिसबल को तैनात किया गया है। पुलिस ने इस मामले में एक अन्य मौलाना को भी गिरफ्तार किया है।

ANI MP/CG/Rajasthan ने 1 जुलाई को फोटो ट्वीट कर कहा है कि राजस्थान की बूंदी पुलिस ने नूपुर शर्मा के खिलाफ भड़काऊ बयानबाजी करने के मामले में दो मौलानाओं को गिरफ्तार किया है।

1 जुलाई को News24 यूट्यूब चैनल पर अपलोड की गई वीडियो न्यूज में वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। इसका टाइटल है, Nupur Sharma के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने वाला मौलाना Mufti Nadeem हुआ गिरफ्तार | Rajasthan

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने बूंदी के एसपी जय यादव से बात की। उनका कहना है, ‘मौलाना की गिरफ्तारी बूंदी पुलिस ने की है, यूपी पुलिस ने नहीं। यह मामला बूंदी का है। यूपी पुलिस द्वारा गिरफ्तार करने की बात गलत है।

वीडियो को भ्रामक दावे से वायरल करने वाले फेसबुक यूजर ‘कृष्णा मिश्र‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, फरवरी 2014 से फेसबुक पर सक्रिय यूजर एक विचारधारा से प्रेरित है।

निष्कर्ष: राजस्थान के बूंदी में नूपुर शर्मा के खिलाफ भड़काऊ बयानबाजी करने वाले मौलाना को बूंदी पुलिस ने ही गिरफ्तार किया है। यूपी पुलिस द्वारा गिरफ्तारी का दावा गलत है।

  • Claim Review : नूपुर शर्मा को धमकाने वाले मौलाना को यूपी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
  • Claimed By : कृष्णा मिश्र
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later