X
X

Fact Check: महेश भट्ट के पुराने वीडियो को सड़क 2 के ट्रेलर पर जनता के बुरे रिएक्शन से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह वीडियो पुराना है। वायरल वीडियो पिछले साल का है जबकि सड़क 2 का ट्रेलर इस साल 12 अगस्त को रिलीस हुआ था।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Aug 16, 2020 at 06:38 PM
  • Updated: Aug 25, 2020 at 02:42 PM

नई दिल्ली विश्वास न्यूज । सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें फिल्‍म निर्देशक, निर्माता महेश भट्ट को गुस्से में बोलते देखा जा सकता है। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि फिल्म सड़क 2 के ट्रेलर पर लोगों की बुरी प्रतिक्रिया के बाद महेश भट्ट ने अपना आपा खो दिया और गुस्सा करने लगे। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह वीडियो पुराना है। वायरल वीडियो पिछले साल का है, जबकि सड़क 2 का ट्रेलर इस साल 12 अगस्त को रिलीस हुआ था।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल वीडियो में फिल्‍म निर्देशक, निर्माता महेश भट्ट को गुस्से में बोलते हुए देखा जा सकता है। वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है “90 #लाखडिसलाइक में देखो कैसा #पागल हो गया #महेशभट्ट”

वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने इस वीडियो की जांच के लिए सब पहले InVID टूल की मदद से इस वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स निकाले और फिर इन्हे गूगल रिवर्स इमेज पर ‘महेश भट्ट शाउटिंग’ कीवर्ड्स के साथ सर्च किया। हमें news18.com/ पर 8 दिसंबर 2019 को पब्लिश्ड एक खबर में यह वीडियो मिला। खबर के अनुसार वीडियो महेश भट्ट की बेटी शाहीन भट की किताब के लॉन्च के समय मीडिया इंटरेक्शन का है जब किसी बात पर महेश भट्ट अपसेट हो गए थे।

हमें यह वीडियो 9 दिसम्बर 2019 को पब्लिश्ड NDTV की एक खबर में भी मिला।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने वरिष्ठ एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “यह वीडियो पुराना है। इसका सड़क 2 के ट्रेलर से कोई सम्बन्ध नहीं है।”

जागरण डॉट कॉम की एक खबर के अनुसार “बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट, संजय दत्त स्टारर फिल्म सड़क-2 का ट्रेलर रिलीज हो गया है। ट्रेलर को लाइक के बजाय डिसलाइक काफी स्पीड से बढ़ रहे हैं। ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है कि किसी वीडियो पर लाइक से ज्यादा डिसलाइक बढ़ रहे हो। नेपोटिज़्म को लेकर छिड़ी बहस के बीच जारी हुए फिल्म के ट्रेलर को भी लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है। इस वजह से ट्रेलर को पसंद करने के बजाय लोग लगातार डिसलाइक कर रहे हैं।”

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर S Maurya नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर ने अपना प्रोफाइल 2018 में बनाया था। यूजर के कुल 1,558 फ़ॉलोअर्स हैं।

https://www.instagram.com/p/CERAvhLHp3T/

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह वीडियो पुराना है। वायरल वीडियो पिछले साल का है जबकि सड़क 2 का ट्रेलर इस साल 12 अगस्त को रिलीस हुआ था।

  • Claim Review : 90 लाख_डिसलाइक में देखो कैसा पागल हो गया महेश_भट्ट
  • Claimed By : S Maurya
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later