Fact Check: यूपी के बहराइच में सितंबर में अवैध भवनों पर चला था बुलडोजर, वीडियो हाल में हुई हिंसा से जोड़कर वायरल  

यूपी के बहराइच में 13 अक्टूबर को हुई हिंसा में एक युवक की हत्या कर दी गई थी। इसके बाद महाराजगंज में कई भवनों पर अवैध अतिक्रमण को लेकर नोटिस चस्पा किया गया था। हाईकोर्ट ने नोटिस का जवाब देने का समय 15 दिन कर दिया है, जिस कारण फिलहाल बुलडोजर की कार्रवाई रुक गई है। भवनों के मलबे का यह वीडियो बहराइच में 25 सितंबर को हुई कार्रवाई का है। इसका हाल में हुई हिंसा से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश के बहराइच में हाल में हई हिंसा में एक युवक राम गोपाल मिश्र की मौत हो गई थी। इसके बाद कई भवनों पर अवैध अतिक्रमण का नोटिस चस्पा किया गया था। इसको लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें टूटे हुए घरों के मलबे को दिखाया गया है। कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि युवक की हत्या के बाद राज्य सरकार ने बहराइच में आरोपियों के घरों पर बुलडोजर चलवा दिया है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। दरअसल, वायरल वीडियो सितंबर 2024 में बहराइच में अवैध कब्जों पर हुई कार्रवाई का है। इसका हाल में हुई हिंसा से कोई संबंध नहीं है। वहीं, हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने बहराइच के महाराजगंज में अवैध अतिक्रमण की कार्रवाई को लेकर जारी नोटिस का जवाब देने का समय बढ़ा दिया है, जिस कारण फिलहाल कार्रवाई रुक गई है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस वीडियो को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया।

फेसबुक यूजर Bablu Ji ने भी इस वीडियो को 19 अक्टूबर को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा,

“गोपाल जी मिश्रा को मारने वाले आंख खोलकर देख लें…

ये है बाबा का न्याय.

बहराईच गाजा बन गया.”

एक्स यूजर @KreatelyMedia ने भी इस वीडियो (आर्काइव लिंक) को हालिया समझकर शेयर किया है।

https://twitter.com/KreatelyMedia/status/1847550365237203257

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने सबसे पहले एक्स यूजर @KreatelyMedia की पोस्ट को स्कैन किया। इस पोस्ट पर बहराइच पुलिस ने जानकारी दी है कि वीडियो 25 सितंबर को फखरपुर क्षेत्र में कोर्ट के आदेश पर अवैध अतिक्रमण के खिलाफ की गई कार्रवाई का है।

वायरल वीडियो के कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस से सर्च करने पर यूट्यूब चैनल Arif Khan पर 27 सितंबर को अपलोड वीडियो मिला। इसमें वायरल वीडियो के एक हिस्से को देखा जा सकता है। इसमें जगह का नाम वजीरगंज दिया गया है।

25 सितंबर को दैनिक जागरण वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, कोर्ट के आदेश पर ग्राम पंचायत जगना वजीरगंज में 23 घरों व दुकानों पर बुलडोजर की कार्रवाई हुई। यह ग्राम पंचायत फखरपुर थाना क्षेत्र में आती है।

News18 UP Uttarakhand के यूट्यूब चैनल पर भी 25 सितंबर 2024 को अपलोड वीडियो न्यूज में इस खबर को देखा जा सकता है।

21 अक्टूबर को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर के मुताबिक, 13 अक्टूबर को बहराइच के महाराजगंज में प्रतिमा विसर्जन यात्रा के दौरान भड़की हिंसा में एक युवक की हत्या कर दी गई थी। इस मामले में 1304 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। वहीं, महाराजगंज में अवैध अतिक्रमण करने वालों को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब देने को कहा गया था। इस पर हाईकोर्ट ने जवाब देने का समय 15 दिन कर दिया है।  

इस बारे में बहराइच में दैनिक जागरण के प्रभारी मुकेश पांडेय का कहना है कि महाराजगंज में अतिक्रमण पर फिलहाल कार्रवाई रुक गई है। वायरल वीडियो पुराना है।

पुराने मामले के वीडियो को हालिया हिंसा से जोड़कर शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। आरा के रहने वाले यूजर एक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: यूपी के बहराइच में 13 अक्टूबर को हुई हिंसा में एक युवक की हत्या कर दी गई थी। इसके बाद महाराजगंज में कई भवनों पर अवैध अतिक्रमण को लेकर नोटिस चस्पा किया गया था। हाईकोर्ट ने नोटिस का जवाब देने का समय 15 दिन कर दिया है, जिस कारण फिलहाल बुलडोजर की कार्रवाई रुक गई है। भवनों के मलबे का यह वीडियो बहराइच में 25 सितंबर को हुई कार्रवाई का है। इसका हाल में हुई हिंसा से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट