X
X

Fact Check: सोनिया गांधी के शिष्टाचार अभिवादन को PM मोदी के नजरअंदाज करने का दावा गलत और राजनीतिक दुष्प्रचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सोनिया गांधी के साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी की तस्वीर को शेयर कर किया गया यह दावा गलत और राजनीतिक दुष्प्रचार है कि संसद के विशेष सत्र के दौरान प्रधानमंत्री ने सोनिया गांधी के शिष्टाचार अभिवादन का जवाब नहीं दिया। वास्तव में दोनों ने एक-दूसरे का शिष्टाचार अभिवादन किया था और वायरल तस्वीर इस मामले का एक फ्रेम है। यही स्थिति पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी की तस्वीर के साथ है, जहां दोनों ने एक-दूसरे का शिष्टाचार अभिवादन किया था, लेकिन जानबूझकर केवल उस तस्वीर को शेयर किया जा रहा है, जिसमें मनमोहन सिंह शिष्टाचार अभिवादन कर रहे हैं और सोनिया गांधी सामान्य मुद्रा में नजर आ रही हैं।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Sep 20, 2023 at 06:46 PM
  • Updated: Sep 25, 2023 at 11:32 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। संसद के विशेष सत्र के पहले दिन पुराने भवन में कार्यवाही का संचालन हुआ और दूसरे दिन नए संसद भवन में कार्यवाही की शुरुआत हुई, जिसमें महिला आरक्षण बिल को पेश किया गया। सोशल मीडिया पर इसी विशेष सत्र से जोड़कर एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि संसद की कार्यवाही के दौरान सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नमस्कार किया, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोनिया गांधी के शिष्टाचार नमस्कार पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। इसी तस्वीर के साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी की एक तस्वीर को भी साझा किया जा रहा है, जिसमें मनमोहन सिंह सोनिया गांधी का शिष्टाचार अभिवादन कर रहे हैं, लेकिन सोनिया गांधी सामान्य मुद्रा में खड़ी नजर आ रही हैं।

दोनों तस्वीरों को साथ में शेयर करने से यह प्रतीत हो रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोनिया गांधी के शिष्टाचार अभिवादन का जवाब नहीं दिया। वहीं पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्री होने के बावजूद सोनिया गांधी उनके शिष्टाचार अभिवादन का जवाब नहीं दिया करती थीं।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक और राजनीतिक दुष्प्रचार निकला। वास्तव में दोनों ही तस्वीरें दो अलग-अलग फ्रेम की हैं, जिन्हें जानबूझकर दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। संसद के विशेष सत्र के दौरान जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सोनिया गांधी ने एक-दूसरे का शिष्टाचार अभिवादन किया था, वहीं जिस पुरानी तस्वीर में मनमोहन सिंह के शिष्टाचार अभिवादन का सोनिया गांधी के जवाब नहीं दिए जाने के दावे के साथ वायरल किया जा रहा है, वह भी भ्रामक है, क्योंकि संबंधित कार्यक्रम में दोनों ने एक-दूसरे का शिष्टाचार अभिवादन किया था, जबकि वायरल तस्वीर में केवल उस फ्रेम को शेयर किया गया है, जिसमें मनमोहन सिंह अभिवादन कर रहे हैं और सोनिया गांधी सामान्य मुद्रा में नजर आ रही हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘राष्ट्रवादी क्रांति’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “दो तस्वीर बहुत कुछ कह देती हैं।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल तस्वीर।

इन दोनों तस्वीरों को भारतीय जनता पार्टी के कई नेताओं ने भी शेयर किया था, जिसके बाद ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर अन्य यूजर्स द्वारा साझा की गईं।

https://twitter.com/gauravbhatiabjp/status/1704090930251431998

पड़ताल

पहली तस्वीर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सोनिया गांधी की है, जिसमें सोनिया गांधी प्रधानमंत्री का शिष्टाचार अभिवादन करती हुई नजर आ रही हैं। इस तस्वीर में प्रधानमंत्री सामान्य मुद्रा में नजर आ रहे हैं, जिसे लेकर यह दावा किया गया कि उन्होंने सोनिया गांधी की शिष्टाचार अभिवादन का जवाब नहीं दिया।

न्यूज सर्च में हमें कई ऐसी रिपोर्ट्स मिली, जिसमें संसद के विशेष सत्र की कार्यवाही की तस्वीरें लगाई गई हैं। बिजनेस वेबसाइट लाइवमिंट डॉटकॉम की वेबसाइट पर 20 सितंबर को प्रकाशित रिपोर्ट में हमें वह तस्वीर (न्यूज एजेंसी पीटीआई के हवाले से) भी मिली, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोनिया गांधी का शिष्टाचार अभिवादन करते हुए देखे जा सकते हैं।

यही तस्वीर हमें जीएनटीटीवी डॉटकॉम की वेबसाइट पर भी लगी मिली, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी सोनिया गांधी को शिष्टाचार नमस्कार कर रहे हैं।

जीएनटीटीवी डॉटकॉम की वेबसाइट पर मौजूद तस्वीर, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोनिया गांधी समेत विपक्षी नेताओं का अभिवादन करते हुए नजर आ रहे हैं।

नीचे दर्शाए गए कोलाज में दोनों तस्वीरों को देखकर वायरल पोस्ट में किए गए गलत दावे के मूल संदर्भ को समझा जा सकता है।

संसद टीवी के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर भी इस कार्यक्रम के विजुअल को अलग फ्रेम में देखा जा सकता है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि संसद के विशेष सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सोनिया गांधी दोनों ने एक-दूसरे का शिष्टाचार अभिवादन किया। 

दूसरी तस्वीर में देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह नजर आ रहे हैं, जिसमें उन्हें शिष्टाचार नमस्कार करते हुए देखा जा सकता है। दावा यह किया गया कि मनमोहन सिंह के शिष्टाचार अभिवादन का सोनिया गांधी ने कोई जवाब नहीं दिया।

रिवर्स इमेज सर्च में हमें सेम फ्रेम की तस्वीर गेट्टी इमेजेज की वेबसाइट पर लगी मिली, जिसमें साफ और स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह एक-दूसरे का शिष्टाचार अभिवादन कर रहे हैं।

गेट्टी इमेमेज की वेबसाइट पर मौजूद 2014 की पुरानी तस्वीर, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी एक दूसरे का अभिवादन करते हुए नजर आ रहे हैं।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर चार फरवरी 2014 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह की है, जिसमें तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने सचिन तेंडुलकर और वैज्ञानिक सीएनराव को भारत रत्न पुरस्कार दिया था। नीचे दर्शाए गए कोलाज में दोनों तस्वीरों को देखकर वायरल तस्वीर के मूल संदर्भ को समझा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को लेकर हमने संसद को कवर करने वाले न्यूज एजेंसी पीटीआई-भाषा के पत्रकार दीपक रंजन से संपर्क किया। उन्होंने स्पष्ट करते हुए बताया विशेष सत्र के दौरान जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सोनिया गांधी का आमना-सामना हुआ, तब दोनों ने एक-दूसरे का अभिवादन किया था। 

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब एक मिलियन यूजर्स फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सोनिया गांधी के साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी की तस्वीर को शेयर कर किया गया यह दावा गलत और राजनीतिक दुष्प्रचार है कि संसद के विशेष सत्र के दौरान प्रधानमंत्री ने सोनिया गांधी के शिष्टाचार अभिवादन का जवाब नहीं दिया। वास्तव में दोनों ने एक-दूसरे का शिष्टाचार अभिवादन किया था और वायरल तस्वीर इस मामले का एक फ्रेम है। यही स्थिति पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी की तस्वीर के साथ है, जहां दोनों ने एक-दूसरे का शिष्टाचार अभिवादन किया था, लेकिन जानबूझकर केवल उस तस्वीर को शेयर किया जा रहा है, जिसमें मनमोहन सिंह शिष्टाचार अभिवादन कर रहे हैं और सोनिया गांधी सामान्य मुद्रा में नजर आ रही हैं।

  • Claim Review : सोनिया के शिष्टाचार अभिवादन को नजरअंदाज करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
  • Claimed By : FB User-राष्ट्रवादी क्रांति
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later