X
X

Fact Check: वायरल वीडियो में नजर आ रही महिला नहीं हैं कलेक्टर, वीडियो फर्जी दावे से वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो में बुर्का पहने नजर आ रही महिला कलेक्टर नहीं, बल्कि जम्मू-कश्मीर की डीडीसी (जिला विकास परिषद) किश्तवाड़ की वाइस चेयरपर्सन साइमा परवीन लोन हैं। और वह राजनीतिक दल की तरफ से इलेक्शन में जीत हासिल कर इस पद पर पहुंचीं हैं।

  • By: Umam Noor
  • Published: Aug 30, 2023 at 04:01 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक महिला को एक पुलिस अफसर के साथ चलते और गाड़ी में बैठकर  मैदान के चक्कर लगते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को देखकर  ऐसा प्रतीत हो रहा है, जैसे किसी फंक्शन के दौरान का मंजर है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि मुस्लिम कलेक्टर साहिबा हिजाब पहनकर स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग ले रही हैं।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो में बुर्का पहने नजर आ रही महिला कलेक्टर नहीं, बल्कि जम्मू- कश्मीर की डीडीसी (जिला विकास परिषद) किश्तवाड़ की वाइस चेयरपर्सन साइमा परवीन लोन हैं। और वह राजनीतिक दल की तरफ से इलेक्शन में जीत हासिल कर इस पद पर मौजूद हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक पोस्ट को शेयर करते हुए यूजर ने लिखा, ”वीडियो अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश जैसे किसी इस्लामिक देश की नहीं, हमारे प्यारे देश की है – क्या इसकी अनुमति है? मुस्लिम कलेक्टर साहिबा हिजाब पहनकर स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग ले रही हैं धर्मसेना।”

सोशल मीडिया प्लेफॉर्म एक्स (ट्विटर) पर भी सामान दावे के साथ वायरल वीडियो को शेयर किया जा रहा है।

https://twitter.com/ajaychauhan41/status/1695800422366384421

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देख सकते हैं ।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वीडियो को गौर से देखा। वीडियो के 26 सेकंड के फ्रेम में हमें 15 अगस्त 2023 इंडिपेंडस डे लिखा हुआ बैनर नजर आया, यानी यह वीडियो स्वतंत्रता दिवस समारोह का है। वीडियो को हमने ”burqa clad woman hijab independence day” के कीवर्ड के साथ खोजना शुरू किया। सर्च में हमें वीडियो का स्क्रीनग्रैब ‘मुंसिफ डेली’ की वेबसाइट पर पब्लिश हुई खबर में मिला।

26 अगस्त 2023 की इस खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, जिला किश्तवाड़ में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान जिला विकास परिषद की उपाध्यक्ष साइमा परवीन लोन ने हिजाब पहनकर तिरंगा फहराया, जिससे भारत में चल रहे हिजाब विरोधी आंदोलन के बीच बातचीत शुरू हो गई। पूरी खबर यहां पढ़ सकते हैं।

वायरल वीडियो का बड़ा वर्जन हमें जुल्फिकार अली किश्तवाड़ नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला।

इसी समारोह से जुड़ी  जानकारी हमें एक और वेबसाइट पर भी मिली । यहां दी गई विस्तृत जानकारी के मुताबिक, किश्तवाड़ का मुख्य समारोह ऐतिहासिक चौगान मैदान पर आयोजित किया गया, जहां जिला विकास परिषद की उपाध्यक्ष साइमा परवीन लोन ने एसएसपी खलील अहमद पोसवाल के साथ तिरंगा फहराया, परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली।

‘द कश्मीर हॉरिजोन’ की 19 फरवरी 2019 की खबर के मुताबिक, साइमा परवीन लोन ने जिला विकास परिषद की उपाध्यक्ष के पद की शपथ ली थी। इन चुनावों की  पूरी प्रक्रिया, जिसमें नामांकन फॉर्म भरने, नामांकन फॉर्म की जांच, मतदान, गिनती और परिणामों की घोषणा पीठासीन अधिकारी, डीसी, किश्तवाड़ की कड़ी निगरानी में हुई।

18 फरवरी 2019 की ‘ग्रेटर कश्मीर वेबसाइट’ की खबर के मुताबिक, किश्तवाड़ में जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव में जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी की पूजा ठाकुर ने चेयरपर्सन के पद और कांग्रेस उम्मीदवार साइमा परवीन लोन ने उपाध्यक्ष पद पर जीत हासिल की।

वायरल वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने ‘दैनिक जागरण’ के जम्मू-कश्मीर के ब्यूरो चीफ नवीन नवाज से सम्पर्क किया और उन्होंने जानकारी देते हुए बताया, वीडियो में बुर्क़े में नजर आ रही महिला कलेक्टर नहीं हैं। यह डीडीसी (जिला विकास परिषद) किश्तवाड़ की वाइस  चेयरपर्सन साइमा परवीन लोन हैं।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर की तरफ से एक विशेष विचारधारा प्रेरित पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो में बुर्का पहने नजर आ रही महिला कलेक्टर नहीं, बल्कि जम्मू-कश्मीर की डीडीसी (जिला विकास परिषद) किश्तवाड़ की वाइस चेयरपर्सन साइमा परवीन लोन हैं। और वह राजनीतिक दल की तरफ से इलेक्शन में जीत हासिल कर इस पद पर पहुंचीं हैं।

  • Claim Review : मुस्लिम कलेक्टर साहिबा हिजाब पहनकर स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग ले रही हैं
  • Claimed By : Abhishek Pandey
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later