X
X

Fact Check: तलवारबाजी करती नजर आ रही महिला राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी नहीं, दावा भ्रामक है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी का नहीं है। वीडियो में तलवारबाजी के साथ नृत्य करती नजर आ रहीं महिला गुजरात की तलवारबाजी की ट्रेनर तथा सामाजिक कार्यकर्ता निकिताबा राठौड़ हैं।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jan 30, 2024 at 01:34 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक महिला का किसी समारोह के दौरान तलवारबाजी करने का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि यह महिला राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया  कुमारी का नहीं है। वीडियो में तलवारबाजी के साथ नृत्य करती नजर आ रहीं महिला गुजरात की तलवारबाजी की ट्रेनर तथा सामाजिक कार्यकर्ता निकिताबा राठौड़  हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”आप हैं..राजस्थान की उपमुख्यमंत्री – दिया कुमारी जी..बस यही जोश और जज्बा भारत की हर बेटी में हो।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल वीडियो को सर्च किया। सर्च में हमें ‘निकिताबा राठौड़ नाम के इंस्टाग्राम हैंडल पर 22 जनवरी 2024 को अपलोड हुई मिली। यहां हैशटैग में ”निकिताबा राठौड़ , अयोध्या राम टेम्पल और गुजरात’ लिखा गया है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने निकिताबा राठौड़  के इंस्टाग्राम हैंडल को स्कैन किया, इस अकाउंट को 54 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। इस अकाउंट पर हमें वायरल वीडियो वाली महिला यानी निकिताबा राठौड़ के और भी कोई पोस्ट मिले।

निकिताबा राठौड़ ने अपने फेसबुक अकाउंट पर भी वायरल वीडियो को शेयर किया है। यहां उनकी प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, वह डिजिटल क्रिएटर हैं।

वायरल वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने निकिताबा राठौड़ से सम्पर्क किया और उन्होंने हमें बताया कि यह उन्हीं का वीडियो है। अयोध्या राम मंदिर में हुई प्राण- प्रतिष्ठा के मौके पर गुजरात में हुए एक समारोह में उन्होंने तलवारबजी के साथ नृत्य किया था, जिसको अब फर्जी दावे के वायरल किया जा रहा है। राठौड़  ने अपने बारे में बात करते हुए बताया कि वह तलवारबजी की ट्रेनर और सामाजिक कार्यकर्ता  हैं।

भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर के बायो के मुताबिक, वह भाजपा युवा मोर्चा नोखा शहर के मंडल अध्यक्ष हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी का नहीं है। वीडियो में तलवारबाजी के साथ नृत्य करती नजर आ रहीं महिला गुजरात की तलवारबाजी की ट्रेनर तथा सामाजिक कार्यकर्ता निकिताबा राठौड़ हैं।

  • Claim Review : यह महिला राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी हैं।
  • Claimed By : FB User: Gagan Deep Joshi
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later