Fact Check : वेस्‍ट बंगाल की भगवान नरसिंह की मूर्ति जर्मनी के नाम पर हुई वायरल

Fact Check : वेस्‍ट बंगाल की भगवान नरसिंह की मूर्ति जर्मनी के नाम पर हुई वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर भगवान नरसिंह की मूर्ति की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस मूर्ति के बारे में दावा किया जा रहा है कि यह मूर्ति जर्मनी की है। विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह दावा फर्जी निकला। वायरल पोस्‍ट में दिख रही मूर्ति जर्मनी की नहीं, बल्कि वेस्‍ट बंगाल के नादिया जिले के मायापुर में स्थित भगवान नरसिंह की है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक पेज संस्कृत का उदय ने 25 नवंबर को एक मूर्ति की तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया : जर्मनी में भगवान नरसिंह की ३२००० साल पुरानी मूर्ति ।

अब तक इस पोस्‍ट को 2700 लोग शेयर कर चुके हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके सर्च किया। इसके बाद Yandex टूल में जब इसी तस्‍वीर को सर्च किया तो हमें एक लिंक मिला, जिसमें बताया गया कि वायरल फोटो मायापुर की है।

इसके बाद हमने यूटयूब पर Narshimha in Mayapur सर्च किया तो हमें एक वीडियो मिला। 25 मई 2016 को अपलोड इस वीडियो में वही मूर्ति हमें दिखी, जो जर्मनी के नाम पर वायरल हो रही है। इसमें कुछ पुजारियों को भगवान नरसिंह की मूर्ति को महाअभिषेक करते हुए देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमने गूगल में Narshimha in Mayapur सर्च किया तो हम मायापुर की वेबसाइट पर पहुंचे। वहां हमें एक पोस्‍ट मिली, उसमें भी भगवान नरसिंह की वही मूर्ति नजर आई, जो अभी वायरल हो रही है। इससे एक बात तो साफ हो चुकी थी कि जिस मूर्ति को जर्मनी की बताया जा रहा है, वह मायापुर की ही है।

हमें वेबसाइट पर ही मायापुर मंदिर का संपर्क नंबर मिला। उस नंबर पर हमने जब कॉल किया तो हमारी बात श्‍यामा गोपिका देवी दासी से हुई। उन्‍होंने बताया कि वायरल पोस्‍ट का दावा झूठा है। जिस मूर्ति को जर्मनी का बता कर कुछ लोग वायरल कर रहे हैं, वह मायापुर की है। वायरल तस्‍वीर भगवान नरसिंह के अभिषेक के वक्‍त की है।

पड़ताल के अंतिम चरण में हमने फेसबुक पेज संस्कृत का उदय की सोशल स्‍कैनिंग की। इसी पेज से मायापुर की तस्‍वीर को जर्मनी का बताकर वायरल किया गया। हमें पता चला कि इस पेज को छह लाख से ज्‍यादा फॉलो करते हैं। इसे 28 दिसंबर 2018 को बनाया गया था। पेज पर सनातन धर्म से जुड़ा कंटेंट पोस्‍ट किया जाता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि भगवान नरसिंह की मूर्ति के जर्मनी का होने का दावा करने वाली पोस्‍ट फर्जी है। दरअसल यह मूर्ति वेस्‍ट बंगाल के मायापुर स्थित नरसिंह भगवान के मंदिर की है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट