Fact Check : स्वस्थ हैं विराट कोहली की मां, वायरल दावा फर्जी

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। विराट कोहली के भाई विकास कोहली ने इस बात की पुष्टि की है कि उनकी मां एकदम सही-सलामत हैं।

Fact Check : स्वस्थ हैं विराट कोहली की मां, वायरल दावा फर्जी

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने भारतीय टीम को 28 रन से पटखनी दी। ऐसे में कई खेल प्रेमी इस हार की वजह विराट कोहली की अनुपस्थिति को मान रहे हैं। विराट ने निजी कारणों से पहले 2 टेस्ट मैचों से बहार रहने का फैसला किया है। ख़बरों के अनुसार, विराट कोहनी 22 जनवरी को अयोध्या में हुए राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भी नहीं पहुंचे थे।

इस बीच सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि विराट कोहली की अनुपस्थिति की वजह उनकी माँ की सेहत है। वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि विराट कोहली की मां की सेहत ठीक नहीं है, जिस कारण इन दिनों वे ज्यादा समय उनके साथ ही बिता रहे हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। विराट कोहली के भाई विकास कोहली ने इस बात की पुष्टि की है कि उनकी मां एकदम सही-सलामत हैं और वायरल पोस्ट फेक है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘crazygyanendra18‘ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है “VIRAT KOHLI’S MOTHER’S HEALTH IS NOT WELL THESE DAYS. THAT’S WHY HE DIDN’T ATTEND RAM MANDIR PRAN PRATISHTHA & NOT PLAYING AGAINST ENGLAND, VIRAT NEEDS TO BE WITH AUNTY THESE DAYS. PRAYING FOR HER SPEEDY RECOVERY (विराट कोहली की मां की तबीयत इन दिनों ठीक नहीं है. इसीलिए वह राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में शामिल नहीं हुए और इंग्लैंड के खिलाफ नहीं खेल रहे, विराट को इन दिनों मां के साथ रहने की जरूरत है। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं)

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड सर्च का सहारा किया। 22 जनवरी को आयी खबरों में विराट कोहली के टेस्ट मैच मिस करने की वजह निजी कारण बताये गए थे, मगर कहीं भी उनकी माँ की सेहत का जिक्र नहीं था।

जांच के दौरान हमें दैनिक जागरण की 31 जनवरी की खबर मिली, जिसमें विराट कोहली के भाई विकास कोहली के हवाले से बताया गया था उनकी मां बिल्कुल ठीक हैं और उनकी सेहत को लेकर वायरल हो रहा दावा फर्जी है। Maldives’s MDP MP Isa and PNC MP Abdullah Shaheem Abdul Hakeem fight inside the parliament. (Screengrab) (X/@AdhadhuMV) (मालदीव के एमडीपी सांसद ईसा और पीएनसी सांसद अब्दुल्ला शाहीम अब्दुल हकीम के बीच संसद के अंदर लड़ाई हो गई। (स्क्रीनग्रैब) (X/@AdhadhuMV))

ढूंढ़ने पर हमें विकास कोहली का 31 जनवरी का वो इंस्टाग्राम पोस्ट मिला, जिसमें उन्होंने वायरल पोस्ट को फर्जी बताते हुए लोगों से इसे ना शेयर करने की अपील की थी। उन्होंने अंग्रेजी में लिखा था “अनुवादित: सभी को नमस्कार, मैंने देखा है कि हमारी माँ के स्वास्थ्य के बारे में यह फर्जी खबर चारों ओर घूम रही है। मैं साफ कर दूं कि हमारी मां बिल्कुल फिट और ठीक हैं। साथ ही मैं सभी से और मीडिया से भी अनुरोध करूंगा कि बिना उचित जानकारी के ऐसी खबरें ना फैलाएं।”

हमने इस विषय में दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स एडिटर अभिषेक त्रिपाठी से भी बात की। उन्होंने बताया कि विराट कोहली ने कहीं भी अपनी मां की तबीयत ख़राब होने की बात नहीं कही है।

इस विषय में हमने विकास कोहली से भी मेल के जरिये संपर्क साधा है । उनका जवाब आते ही इस खबर को अपडेट किया जाएगा।

अंत में हमने वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर crazygyanendra18 के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर उत्तर प्रदेश का रहने वाला है और उसके लगभग 200 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। विराट कोहली के भाई विकास कोहली ने इस बात की पुष्टि की है कि उनकी मां एकदम सही-सलामत हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट