X
X

Fact Check : ओडिशा ट्रेन हादसे के पीड़ितों की मदद के लिए विराट कोहली के 30 करोड़ रुपये देने का दावा फेक है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली ने ओडिशा ट्रेन हादसे को लेकर 30 करोड़ रुपए दान नहीं किए हैं और न ही ऐसी कोई घोषणा की है। हालांकि, विराट कोहली ने ट्वीट कर इस हादसे पर दुख जताया था।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jun 7, 2023 at 03:39 PM
  • Updated: Jun 9, 2023 at 10:24 AM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। ओडिशा ट्रेन हादसे में करीब 280 लोगों की मौत के बाद गौतम अदाणी ने मदद का हाथ आगे बढ़ाते हुए हादसे में अपने अभिभावकों को खो चुके बच्चों की स्कूली शिक्षा की जिम्मेदारी ली। अब इसी से जोड़ते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने भी आगे आकर ओडिशा ट्रेन हादसे में पीड़ित लोगों की मदद के लिए 30 करोड़ रुपये दिए हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। विराट कोहली ने न ही ऐसी कोई घोषणा की है और न ही अभी तक ऐसा कोई डोनेशन दिया है। हालांकि, विराट कोहली ने ट्वीट कर इस हादसे पर दुख जताया था।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘घनशाम चौहान कोल्ही’ ने 4 जून 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ओडिशा ट्रेन हादसे में राहत के लिए विराट कोहली ने दान किए 30 करोड़ रुपये।

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली। 

हमने विराट कोहली के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। हमने ट्विटर एडवांस की मदद से विराट कोहली के अकाउंट को खंगाला, लेकिन हमें दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली। हालांकि, हमें हादसे से जुड़ा एक ट्वीट 3 जून 2023 को पोस्ट हुआ मिला। उन्होंने ट्वीट में लिखा है, “ओडिशा में हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे के बारे में जानकर बेहद दुख हुआ। मेरी प्रार्थनाएं उन परिवारों के साथ हैं, जिन्होंने इस हादसे में अपने प्रियजनों को खो दिया है। मैं घायलों के जल्दी ठीक होने की प्रार्थना करता हूं।”

हमें विराट कोहली के अन्य सोशल मीडिया अकाउंट्स (फेसबुक और इंस्टाग्राम) पर भी दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के  स्पोर्ट्स  एडिटर अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। विराट कोहली की तरफ से अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, उन्होंने ट्रेन हादसे को लेकर दुख जताया था।”

विश्वास न्यूज ने विराट कोहली के टीम से संपर्क करने की कोशिश की है। रिप्लाई आने पर रिपोर्ट को अपडेट किया जाएगा। 

गौरतलब है कि पीड़ितों की मदद के लिए लगातार लोग आगे आ रहे हैं। इसी कड़ी में पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट करते कहा कि हादसे में अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों को वो सहवाग इंटरनेशनल स्कूल में मुफ्त में शिक्षा और रहने की सुविधा देंगे।

https://twitter.com/virendersehwag/status/1665345980311404545

धोनी के नाम से भी इस तरह का दावा किया गया है। विश्‍वास न्‍यूज की रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में हमने पोस्ट को गलत जानकारी के साथ शेयर करने वाले यूजर के पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को करीब 4 हजार लोग फ़ॉलो करते हैं। यूजर के 1,134 मित्र हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली ने ओडिशा ट्रेन हादसे को लेकर 30 करोड़ रुपए दान नहीं किए हैं और न ही ऐसी कोई घोषणा की है। हालांकि, विराट कोहली ने ट्वीट कर इस हादसे पर दुख जताया था।

  • Claim Review : ओडिशा ट्रेन हादसे के पीड़ितों की मदद के लिए विराट कोहली के ने दिए 30 करोड़ रुपये।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘घनशाम चौहान कोल्ही’
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later