X
X

Fact Check: विराट कोहली का कोलकाता रेप पीड़िता की मां को 50 करोड़ रुपए डोनेट करने का दावा फर्जी है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली ने कोलकाता रेप पीड़िता की मां को 50 करोड़ रुपए दान नहीं किए हैं और न ही ऐसी कोई घोषणा की है। वायरल दावा गलत है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर विराट कोहली के नाम से एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है। कुछ यूजर्स पोस्ट को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने कोलकाता केस की पीड़िता की मां को 50 करोड़ रुपए डोनेट किये हैं। कई यूजर्स इस दावे को सच मानकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की और दावे को गलत पाया। विराट कोहली ने न ही ऐसी कोई घोषणा की है और न ही अभी तक ऐसा कोई डोनेशन दिया है। पहले भी विराट कोहली के पैसे दान करने से जुड़े फर्जी दावे सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Makeovers Rakhi ने (आर्काइव्‍ड लिंक) 21 अगस्त को पोस्ट करते हुए लिखा है, “Respect sir, प्यार उससे करो जो खराब टाइम में मदद करे कोलकाता रैंप में विराट कोहली ने 50 करोड़ डोनेट किये उसकी मां की खुशी के लिए।”

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने विराट कोहली के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला। हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई भी पोस्ट नहीं मिली।

सोचने वाली बात यह है कि अगर विराट कोहली ने ऐसी कोई घोषणा की होती या डोनेशन दिया होता, तो इससे जुड़ी मीडिया रिपोर्ट ज़रूर होती। हालांकि, हमें कहीं भी कोई न्यूज रिपोर्ट और पोस्ट नहीं मिली।

यह पहली बार नहीं है, जब विराट कोहली के नाम से ऐसी पोस्ट वायरल हुई है। इससे पहले ओडिशा ट्रेन हादसे से जोड़कर एक पोस्ट वायरल की गई थी। जिसमें दावा किया गया था,ओडिशा ट्रेन हादसे में पीड़ित लोगों की मदद के लिए विराट कोहली ने 30 करोड़ रुपये दिए हैं। पर विश्वास न्यूज ने जांच में दावे को गलत पाया था। उस फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

हाल ही में महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा के नाम से एक पोस्ट वायरल हुई, जिसमें दावा किया गया कि इन तीनों ने कोलकाता केस की पीड़िता के समर्थन में पोस्ट शेयर की है। विश्वास न्यूज ने इस पोस्ट कि पड़ताल की और दावे को फर्जी पाया है। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

पोस्ट को लेकर हमने दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स एडिटर अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि विराट कोहली की तरफ से अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है।

अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाली यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। पता चला कि यूजर को 8 हजार लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के अनुसार, यूजर कोलकाता की रहने वाली है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली ने कोलकाता रेप पीड़िता की मां को 50 करोड़ रुपए दान नहीं किए हैं और न ही ऐसी कोई घोषणा की है। वायरल दावा गलत है।

  • Claim Review : विराट कोहली ने कोलकाता केस की पीड़िता की मां को 50 करोड़ रुपए डोनेट किये हैं।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - Makeovers Rakhi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later